Widgetized Section

Go to Admin » Appearance » Widgets » and move Gabfire Widget: Social into that MastheadOverlay zone

अंडर-19 विश्व कप : पाक को हरा भारत फाईनल में

पाक को 203 रनों से पीटा, मैन ऑफ द मैच शुभमन

क्राइस्टचर्च (ईएमएस)। भारतीय टीम अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट के फाइनल में पहुंच गयी है। शुभमन गिल के शानदार शतक और इशान पोरेल की बेहतरीन गेंदबाजी की सहायता से सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 203 रनों से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 272 रन बनाए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक की पूरी टीम 69 रनों पर ही सिमट गई। केवल रोहेल नजीर ही सबसे ज्यादा 18 रन बना पाये बाकि खिलाड़ी सस्ते में ही आउट हो गये । भारत की ओर से इशान ने 4 और रयान पराग और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट लिए। अब 3 फरवरी को खिताबी मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। आस्ट्रेलियाई टीम पहले ही फाइनल में पहुंच गयी थी।
273 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक की शुरुआत बेहद खराब रही। चौथे ओवर में ही मोहम्मद जायद आलम 7 रन बनाकर आउट हो गए। इशान पोरेल की गेंद पर उनका शिवम मावी ने जायद का कैच पकड़ा।
इसके बाद ही दूसरे सलामी बल्लेबाज इमरान शाह भी पेवेलियन लौट गये। उनका कैच पृथ्वी शॉ ने पकड़ा। भारतीय गेंदबाजों कमलेश नागरकोटि, शिवम मावी, इशान पोरेल के सामने पाक बल्लेबाज बेबस नजर आये। 20 के स्कोर पर पाकिस्तान को तीसरा झटका तब लगा अली जायराब आसिफ सिर्फ 1 रन बनाकर पोरेल का तीसरा शिकार बने और आलम को आउट कर पोरेल ने भारत को चौथी सफलता दिलायी।
भारतीय गेंदबाजों ने पाक को खेलने का मौका दिये बिना दबाव बनाये रखा। ऐसे में पाक बल्लेबाज दबाव में टूटते नजर आये और एक के बाद एक पेवेलियन लौटते गये। इससे पहले, भारत के बल्लेबाजों ने उम्मीद के अनुरुप प्रदर्शन किया। शुभमन गिल ने 102 रनों की पारी खेली और वह अंत तक आउट नहीं हुए। शुभमन ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाया। यह इस विश्वकप में भारत की तरफ से यह पहला शतक भी है। बल्लेबाजी के लिहाज से अच्छी पिच पर भारत के ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की। कप्तान पृथ्वी शॉ ने 42 रन बनाए, तो वहीं मनजोत कालरा 47 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारत की ओर से शुभमन ने 94 गेंदों पर सर्वाधिक 102 रन बनाए। वहीं पाक की ओर से मुहम्मद मूसा ने 67 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इससे पहले अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की है जबकि पाकिस्तान 8 मैच जीता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *