हनुमान जन्मोत्सव: हजारों वर्ष पुराने इस हनुमान मंदिर में हनुमान जी को आता है पसीना

हनुमान जन्मोत्सव: हजारों वर्ष पुराने इस हनुमान मंदिर में हनुमान जी को आता है पसीना

फिरोजाबाद, 23 अप्रैल (हि.स.)। जनपद में शहर से दूर यमुना के समीप हजारों वर्ष पुराने एक हनुमान मंदिर में हनुमान जी को पसीना आता है। भक्त इसे चमत्कार मानकर दूर-दूर से यहां आकर पूजा पाठ करने आते हैं। हनुमान जन्मोत्सव पर पसीने वाले हनुमान जी की भव्य शोभायात्रा भी निकलेगी। जिसमें हनुमान जी की 125 फीट लंबी पूंछ आकर्षण का केंद्र होगी।

जिले से करीब 10 किलोमीटर दूर लाइनपार क्षेत्र के चन्द्रवाड़ में पसीना वाले हनुमान का हजारों वर्ष पुराना एक प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर पर मंगलवार को पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। प्राचीन चिंताहरण मारुति नन्दन मन्दिर मेला कमेटी के अध्यक्ष डॉ अनिल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि मंदिर में लगी हनुमान प्रतिमा को हर समय पसीना आता रहता है, जिसकी वजह से जो कोई भक्त हनुमान की मूर्ति पर चोला चढ़ाता है वह पानी की तरह बह जाता है। इस चमत्कार को जो भी देखता है वह आश्चर्य चकित रह जाता है। हनुमान जी के भक्त इसे चमत्कार मानते है और यहां दूर-दूर से आकार पूजा पाठ करते हैं।

पसीना वाले हनुमान जी की प्रतिमा करीब दो फीट की है। हनुमान मंदिर के द्वार पर राम स्तुति लिखी हुई है। वहीं दूसरी ओर हनुमान वंदना अंकित है। हनुमान जी की पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालु पहले राम स्तुति करते हैं उसके बाद हनुमान जी की पूजा कर उन्हें मनाते है। भक्तों का मानना है कि जो भी इस मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करता है। उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और परिवार में खुशहाली बनी रहती है। पहले इस मंदिर के आसपास कुछ भी नहीं था। यहां चारों ओर खडंहर थे और समीप ही यमुना नदी बहती रहती थी। जैसे-जैसे इस मंदिर की ख्याति बढ़ी, लोगों में आस्था के साथ मंदिर में जीर्णोद्धार कार्य शुरू होने लगे। यह मंदिर काफी ऊंचे स्थान पर बना हुआ है।

हनुमान जन्मोत्सव पर निकलेगी भव्य शोभायात्रा

गाँव चन्द्रवार यमुना किनारे स्थित पसीना वाले हनुमानजी की भव्य शोभायात्रा गाजे बाजे के साथ बुधवार को शाम 05 बजे राधाकृष्ण मन्दिर से निकलेगी। यह जानकारी प्राचीन चिंताहरण मारुति नन्दन मन्दिर मेला कमेटी के अध्यक्ष डॉ अनिल कुलश्रेष्ठ ने दी है। उन्होंने बताया कि शोभायात्रा राधाकृष्ण मन्दिर से शुरू होकर घण्टाघर, बजरिया, लोहा मंडी , चन्द्रवार गेट, रामनगर , छार बाग, सोफीपुर, तोतलपुर, नगला शेख, नगला चुरा एवं गढ़ी तिवारी की पुलिया होते हुए ग्राम चन्द्रवार में यमुना किनारे स्थित पसीना वाले मन्दिर पर पहुँचकर सम्पन्न होगी।

हनुमानजी की 125 फुट लम्बी पूंछ होगी आकर्षक का केन्द्र

अध्यक्ष डॉ अनिल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इस शोभायात्रा में हनुमानजी की 125 फुट लम्बी पूंछ आकर्षक का केन्द्र होगी, जिसको भक्तजन अपने कन्धों पर उठाकर शोभायात्रा के साथ चलेंगे। इसके साथ ही 25 अप्रेल को रात्रि में हनुमानजी का विशाल जागरण एवं प्रसाद वितरण होगा।

Tags: