Widgetized Section

Go to Admin » Appearance » Widgets » and move Gabfire Widget: Social into that MastheadOverlay zone

भूकंप से हिला मैक्सिकोः 32 की मौत, सुनामी की अलर्ट जारी

मैक्सिको, (ईएमएस)। मैक्सिको तट के पास शुक्रवार सुबह आए भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 8.1 मापी गई है। इस घटना में अब तक 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। अमरीकी भूगर्भ एजेंसी के अनुसार भूकंप का केंद्र पीजीज्‍यापन शहर से 87 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 70 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप से मैक्सिको, ग्‍वाटेमाला, एल सलवाडोर, कोस्टारिका, निकारागुआ, पनामा और होंडुरास के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। मैक्सिको सिटी में भूकंप के बाद लोगो में घबराहट देखी गई। भूकंप के झटके एक मिनट तक महसूस किए गए।

भूकंप के केंद्र के निकट मैक्सिको के चियापास में दो लोगों के मरने की खबर है। ग्‍वाटेमाला के राष्‍ट्रपति ने बताया है कि उनके देश में भी एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हुई है। दक्षिणी मैक्सिको और ग्‍वाटेमाला में भवनों को काफी नुकसान पहुंचने की भी खबर है।

मेक्सिको सिटी में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए जहां इमारतें कांपने लगीं और लोग भाग कर सड़कों पर आने लगे. भूकंप के झटके लगभग एक मिनट तक महसूस किए गए। भूकंप के बाद भी 4.9 से 5.7 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। एक पर्यटक लुइस कार्लोस ब्रिकेनो ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने पहले कभी धरती को इतना ज़्यादा हिलते हुए नहीं देखा। स्थानीय निवासी लिलिआना विला ने बताया कि जैसे ही उन्होंने भूकंप का झटका महसूस किया वे घर से बाहर निकल आईं, उन्हें लगा कि उनका घर गिरने वाला है।

हालांकि सरकार का कहना है कि अभी तक किसी तरह के बड़े नुकसान की ख़बर नहीं आई है, हालांकि कुछ जगहों पर बिजली बाधित होने की सूचना है। यह भूकंप तीव्रता के मामले में मेक्सिको में साल 1995 और 1985 में आए भूकंपों से ज्यादा बड़ा हो सकता है. इन भूकंपों में हजारों लोगों ने जान गंवाई थी।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *