Widgetized Section

Go to Admin » Appearance » Widgets » and move Gabfire Widget: Social into that MastheadOverlay zone

नई होंडा सिटी में मिल सकते हैं ये फीचर

भारत में अपनी शुरुआत से ही शोहरत और बिक्री के अच्छे आंकड़े कमाने वाली गिनी-चुनी कारों में होंडा सिटी का नाम भी शुमार है। जल्द ही होंडा सिटी का फेसलिफ्ट अवतार यहां लॉन्च होगा। साल 2017 में जिन कारों का बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है, फेसलिफ्ट सिटी भी उन्हीं में एक है।

सिटी का मौजूदा मॉडल साल 2014 में आया था। इसके आने से पहले हुंडई वरना सेगमेंट में राज कर रही थी, नई सिटी ने आते ही वरना को मुकाबले से बाहर कर दिया। अब हुंडई भी वरना का नया अवतार लाने वाली है।

सेगमेंट में सिटी की टक्कर में मारूति की सियाज़ भी मौजूद है, सियाज़ का फेसलिफ्ट वर्जन भी कतार में शामिल है। इनके अलावा स्कोडा की रैपिड और फॉक्सवेगन की वेंटो भी मुकाबले में मौजूद है। ऐसे में कड़े मुकाबले को देखते हुए होंडा की कोशिश होगी कि फेसलिफ्ट सिटी को एक परफेक्ट कार के तौर पर पेश किया जाए…. तो यहां हम जानेंगे कि परफेक्ट कार बनाने की राह में बढ़ रही होंडा सिटी में क्या-क्या नए फीचर मिल सकते हैं।

डिजायन

सिटी के डिजायन में सिविक की झलक हमेशा बरकरार रही है। फेसलिफ्ट सिटी के मामले में भी ऐसा ही है। एक बार फिर होंडा ने सिटी में नई सिविक से प्रेरित डिजायन दिया है। नई सिविक भी भारत में लॉन्च होनी है। थाईलैंड के लिए जारी हुईं टीज़र इमेज़ पर नज़र डालें तो नई सिटी में पहले से ज्यादा पतली क्रोम फिनिशिंग वाली हनीकॉम्ब मैश ग्रिल आएगी। सिविक और अकॉर्ड की तरह ये ग्रिल हैडलैंप्स तक जाएगी। इस में डे-टाइम रनिंग लैंप्स लगे एलईडी हैडलैंप्स दिए जा सकते हैं। टेललैंप्स भी एलईडी वाले हो सकते हैं। दोनों बंपरों का डिजायन भी नया होगा।नई सिटी में पहले से बड़े टायर दिए जा सकते हैं। इस में 16 इंच के अलॉय व्हील आने की संभावना है। मौजूदा मॉडल में 15 इंच के व्हील दिए गए हैं।

केबिन और फीचर

फेसलिफ्ट सिटी के केबिन में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। यहां सबसे बड़े बदलाव के तौर पर नया इंफोटेंमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा। होंडा ने इसी साल ऑल ब्लैक थीम का विकल्प भी दिया था। इसे नई सिटी में भी दिया जा सकता है।

नए टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम की बात करें तो यह एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करेगा। इसका टच एक्सपीरियंस मौजूदा मॉडल से ज्यादा अच्छा होगा। अटकलें हैं कि हुंडई भी नई वरना को इस फीचर से लैस करेगी, सियाज़ में मारूति ने एपल कारप्ले सपोर्ट वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया हुआ है।

नई सिटी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी बदलाव होंगे। इस में नई ड्राइवर इंफो स्क्रीन दी जाएगी, यही स्क्रीन जैज़ के कई इंटरनेशनल वर्जनों में दी गई है। बाकी फीचर मौजूदा मॉडल वाले ही होंगे, इन में पुश बटन स्टार्ट, टच फंक्शन वाला क्लाइमेट कंट्रोल एसी, लैदर अपहोल्स्ट्री और सनरूफ शामिल है।

सेफ्टी के लिए मौजूदा मॉडल में ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी स्टैंडर्ड मिलते हैं, इस मामले में यह हुंडई वरना से काफी पीछे है, वरना में 6-एयरबैग का विकल्प मौजूद है। उम्मीद की जा सकती है कि सिटी के टॉप वेरिएंट में होंडा भी 6-एयरबैग का विकल्प देगी। ड्यूल एयरबैग पहले की तरह स्टैंडर्ड रहेंगे।

इंजन और ट्रांसमिशन

इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं कम ही है। इसमें पहले की तरह 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेगा। संभावना है कि इसके पेट्रोल वेरिएंट में बीआर-वी वाला 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन आ सकता है। ऑटोमैटिक वर्जन में सीवीटी गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स भी मिलेंगे। डीज़ल में केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प ही रहेगा। डीज़ल वर्जन में वाइब्रेशन और इंजन की आवाज को कम रखने के लिए होंडा इसके इंसुलेशन को और बढ़ा सकती है।

नई सिटी की कीमत  

एलईडी हैडलैंप्स, टेललैंप्स, इंफोटेंमेंट सिस्टम, 6-एयरबैग्स और दूसरे नए फीचर आने की वजह से नई सिटी, मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी महंगी होगी। इसे अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि ये नई वरना और सियाज़ से पहले बाज़ार में आएगी।

स्रोत : कार देखो.कोम

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *