सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स ने प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई मोदी की सफल नेतृत्व यात्रा' विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन 

गिरीश लूथरा, चेतन शाह और नीरव जोगानी ने प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी की नेतृत्व यात्रा और उनके नेतृत्व गुणों को याद किया

सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स ने प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई मोदी की सफल नेतृत्व यात्रा' विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन 

सूरत : दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सोमवार शाम को आर्ट गैलरी साइंस सेंटर, अठवा, सूरत में 'प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी की गुजरात के मुख्यमंत्री से भारत के प्रधान मंत्री तक की सफल नेतृत्व यात्रा' विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

जिसमें लूथरा ग्रुप के चेयरमैन गिरीश लूथरा, सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड के चेयरमैन चेतन शाह, आरएसएम लेमन कंसल्टेक के वाइस चेयरमैन नीरव जोगानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी की नेतृत्व यात्रा और उनके नेतृत्व गुणों को याद किया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष निखिल मद्रासी ने स्वागत भाषण दिया और कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जी हमेशा नई पहल करने में आगे रहे हैं। उन्होंने जितने नये प्रयोग किये हैं, उन प्रयोगों को करने के लिए एक खास तरह का जोश चाहिए होता है और वह उनमें है। देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने जिस तरह गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए राज्य को आत्मनिर्भर बनाया था, उसी तरह उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गुजरात मॉडल का इस्तेमाल किया और उतने ही सफल भी रहे। वह प्रभावी नेतृत्व के माध्यम से दुनिया को अपने विचार समझाने में सफल रहे हैं।'

 गिरीश लूथरा ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में दूरदर्शी, पहल करने वाले, टीम वर्क, सक्रिय, लोकतांत्रिक, सहभागी, स्थितिजन्य, लेन-देन वाले व्यक्तित्व के गुण हैं। आजादी के बाद भी लोगों की मानसिकता से गुलामी की भावना को दूर करना जरूरी था, जो लोगों की आंतरिक और बाहरी समस्या बन गई थी। उस मानसिकता में पिछले एक दसक में काफी परिवर्तन हुआ है। दूसरे देशों में भारतीयों के प्रति नजरिया बदल गया है।, 'प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक दशक में भारत में जो बदलाव आया है, वह दुनिया के लिए शोध का विषय बन गया है। इस समय देश में जनभागीदारी से काम हो रहे हैं।

चेतन शाह ने कहा, 'वर्ष 2014 के बाद लोग भारत का नाम गर्व से लेते हैं। 2014 से 2024 तक देश नये भारत के रूप में उभरा है। इस अवधि में भारत के अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते बढ़े। यह प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व का ही परिणाम है कि भारत किसी भी देश के दबाव में आये बिना निर्णय लेता है और जिस देश में निर्यात करना होता है, उसी देश में निर्यात करता है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में भारत को 120 देशों का समर्थन मिला। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल का स्वर्णिम काल गुजरात से ही प्रारंभ हुआ।

नीरव जोगानी ने कहा, 'भारतीयों की प्रति व्यक्ति वार्षिक आय 2400 डॉलर है। यदि भारत विकसित होता है और अर्थव्यवस्था सरकार के लक्ष्य के अनुसार बढ़ती है, तो भारतीयों की वार्षिक प्रति व्यक्ति आय चार गुना बढ़ जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत उद्योगपतियों ने देश में कई विनिर्माण इकाइयां बनाई हैं। भारत ने हाल ही में रु 16,000 करोड़ का निर्यात किया गया है। इसलिए यह तय है कि भविष्य में भारत रक्षा आयातक नहीं बल्कि निर्यातक बनकर उभरेगा।

अंत में वक्ताओं द्वारा उपस्थित लोगों के सभी प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया। चैंबर के पूर्व अध्यक्ष आशीष गुजराती ने प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और फिर कार्यक्रम का समापन किया।

Tags: Surat SGCCI