सूरत : भारत सरकार की "ट्रक टू ट्रेन" पहल से कपड़ा व्यापार को मिलेगा नया वेग

सूरत से सतत तीन दिनों तक पटना-मुजफ्फरपुर के लिए रेलवे द्वारा भेजे जाएंगे पार्सल

सूरत : भारत सरकार की

भारत सरकार की नवीनतम पहल, "ट्रक टू ट्रेन" सेवा, कपड़ा व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रही है। इस योजना के तहत, अब सूरत और अन्य कपड़ा उत्पादन केंद्रों से कपड़े समय पर मंडियों में पहुँच सकेंगे। इससे कपड़ा व्यापारियों को अपने माल की डिलीवरी के लिए लंबी प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी, और वे त्वरित रूप से अपने व्यापार का संचालन कर पाएंगे। 

रेलवे फ्रेट कॉरिडोर के माध्यम से शुरू की गई इस सेवा से न केवल समय की बचत होगी, बल्कि परिवहन की लागत में भी कमी आएगी। कपड़ा व्यापारियों और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के साथ मिलकर किए गए संयुक्त प्रयासों से यह योजना व्यापार में क्रांति लाने की ओर अग्रसर है। कपड़ा व्यापारियों को यह सुविधा व्यापार के महत्वपूर्ण सीजन में काफी लाभ देगी, जिससे वे बिना किसी बाधा के अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकेंगे। 

टेक्सटाइल मार्केट में तेजी के बाद मार्केट में लगे पार्सलों के अंबर के बीच ट्रांसपोर्टरों ने ट्रकों के माध्यम से पार्सलों को बाहर की मंडियों में भेजने के साथ ही साथ कुछ ट्रांसपोर्टरों  रेलवे द्वारा भी पार्सलों को भेजना शुरू किया। अब तक 20 कोच एवं 24 कोच के दो ट्रेनों के माध्यम से पटना एवं मुजफ्फरपुर के लिए पार्सल भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा मंगलवार-बुधवार (15-16 अक्टूबर) को 20-20 कोच की दो ट्रेन पटना एवं मुजफ्फरपुर के लिए पार्सल लेकर रवाना होगी। इसके बाद गुरुवार को भी प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए गति शक्ति ट्रेन से पटना एवं मुजफ्फरपुर के लिए पार्सल भेजे जाएंगे। कुल मिलाकर सतत तीन दिनों तक रेलवे द्वारा पार्सल भेजे जाएंगे। भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ट्रक टू ट्रेन पहल और ट्रांसपोर्टरों द्वारा शुरू किए गए इस पहल से कपड़ा कारोबारियों का पार्सल समय से बाहर की मंडियों तक पहुंचाया जा सकेगा।  

D14102024-02

सरकार की 'ट्रक टू ट्रेन' पहल हमारे लिए एक वरदान साबित होगी : नीरज सिंह

ट्रांसपोर्ट व्यापारी  एवं आर.के. ट्रांसपोर्ट के संचालक नीरज सिंह ने कहा कि कपड़ा बाजार में सीजन के दौरान समय पर माल न पहुंचने की समस्या लंबे समय से एक बड़ी चुनौती रही है। लेकिन सरकार की 'ट्रक टू ट्रेन' पहल हमारे लिए एक वरदान साबित होगी। अब व्यापारियों का माल तेजी से और समय पर मंडियों तक पहुंचेगा, जिससे व्यापार में न केवल स्थिरता आएगी, बल्कि हमारी सेवाएं भी और बेहतर होंगी। यह पहल निश्चित रूप से ट्रांसपोर्ट और कपड़ा व्यापार दोनों के लिए प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगी। उन्होंने कहा कि ट्रक टू ट्रेन सेवा से समय की बचत, लागत में कमी, और बेहतर व्यापार का आश्वासन समान है। उन्होंने कहा कि मंगलवार 15 अक्टूबर एवं बुधवार 16 अक्टूबर को 20-20 कोच के ट्रेनों से पार्सल पटना एवं मुजफ्फऱपुर के लिए भेजे जाएंगे। इसमें से 10-10 कोच हमारे द्वारा यानी आर.के. ट्रांसपोर्ट द्वारा भरे जाएंगे, जबकि शेष 10-10 कोच अन्य ट्रासपोर्टर मिलकर भरेंगे। 

Tags: Surat