सूरत : उकाई बांध की स्थिति बनाए रखने के प्रयास, तापी नदी में डिस्चार्ज बढ़ाया

जल स्तर 345 फीट बनाए रखने के लिए प्रशासन ने डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया

सूरत : उकाई बांध की स्थिति बनाए रखने के प्रयास, तापी नदी में डिस्चार्ज बढ़ाया

सूरत। इस सीजन में काफी अच्छी बारिश होने के कारण उकाई बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। पिछले अनुभव से उकाई बांध के भयजनक स्तर 345 फीट को बनाए रखने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासन ने उकाई बांध की स्थिति बनाए रखने के लिए डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया है।

उकाई बांध अपने खतरनाक स्तर 345 फीट पर पहुंच गया। उधर, उकाई बांध में भी जल आय लगातार एक लाख दर्ज की गई। प्रशासन की ओर से बिना कोई जोखिम उठाए बांध को खतरनाक स्तर से नीचे लाने का प्रयास किया गया है। वर्तमान में उकाई बांध की सतह 344.96 दर्ज की गई है। दूसरे शब्दों में कहें तो उकाई बांध अभी भी अपने खतरनाक स्तर पर है। पूरी संभावना है कि अगर इससे जल राजस्व बढ़ेगा तो स्तर बढ़ सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने लगातार पानी छोड़ना शुरू कर दिया है।

प्रशासन की ओर से आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई है कि रविवार शाम से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। रविवार सूबह उकाई बांध में पानी की आवक 1 लाख  क्यूसेक तक ऊपर-नीचे हो रही है। जिसके चलते उकाई बांध की स्थिति बनाए रखने के लिए 1 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। रविवार रात से उकाई बांध से डेढ़ लाख क्युसेक पानी छोडने की प्रशासन ने तैयारी कर ली है। जैसे-जैसे उकाई बांध का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, प्रशासन चौबीसों घंटे निगरानी रख रहा है।

Tags: Surat