सूरत : नगर निगम को मिला जल पुनर्चक्रण में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार

सूरत नगर निगम ने जल संरक्षण और सीवेज पुन: उपयोग के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की

सूरत :  नगर निगम को मिला जल पुनर्चक्रण में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार

सूरत: सूरत नगर निगम ने एक बार फिर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता का परिचय दिया है। नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में, सूरत नगर निगम को वर्ष 2023-2024 के लिए बेस्ट प्रेक्टीस टु इम्प्रुव ध लीवींग एन्वायरमेन्ट अंतर्गत वोटर सप्लाय रीसायकल एन्ड रीयुज ऑफ सीवेज वोटर फोर इन्डस्ट्रीयल ग्रेड वोटर सप्लाय के लिए सेनीटेशन थीम संदर्भ एवोर्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार सूरत नगर निगम के जल संरक्षण और सीवेज पुन: उपयोग के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों का प्रमाण है।

 तोखन साहू, राज्य मंत्री, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार ने सूरत नगर निगम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। सूरत नगर निगम की ओर से दंडकधर्मेशभाई वानियावाला, ड्रेनेज कमेटी के अध्यक्ष  केयूरभाई चपटवाला और कार्यकारी अभियंता केतनभाई देसाई ने इस पुरस्कार को ग्रहण किया।

पानी के पारंपरिक स्रोतों पर दबाव कम करने के लिए नई पहल

सूरत नगर निगम पानी के पारंपरिक स्रोतों पर निर्भरता कम करने और सीवेज के पुन: उपयोग को अधिकतम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी दिशा में एक और कदम उठाते हुए, नगर निगम ने सूरत शहर के बाहर विभिन्न औद्योगिक समूहों में माध्यमिक उपचारित और तृतीयक उपचारित अपशिष्ट जल उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है।

आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रयास

आने वाले दिनों में नगर पालिका अपने राजस्व व्यय में मदद करने और उस हद तक पीने के पानी की बचत करने के लिए तृतीयक उपचारित अपशिष्ट जल के माध्यम से उत्पन्न राजस्व के स्रोत को बढ़ाकर आत्मनिर्भर बनने के लिए काम कर रही है। यह पहल न केवल पर्यावरण संरक्षण में योगदान देगी बल्कि नगर निगम की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगी।

Tags: Surat