सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा बीएमयू में आयोजित सेमिनार में विशेषज्ञों ने विदेशी विवाह पर दी महत्वपूर्ण सलाह

 एनआरआई विवाह से पहले बरतें सावधानी, विदेश में पढ़ाई के लिए भी जरूरी है जानकारी

सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा बीएमयू में आयोजित सेमिनार में विशेषज्ञों ने विदेशी विवाह पर दी महत्वपूर्ण सलाह

सूरत: दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और गुजरात राज्य गैर-निवासी गुजरात प्रतिष्ठान के संयुक्त तत्वावधान में 7 अक्टूबर को भगवान महावीर विश्वविद्यालय, ( बीएमयू) सूरत में आयोजित एक सेमिनार में एनआरआई विवाह और विदेश में पढ़ाई से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई।

सुप्रीम कोर्ट की वकील प्रीतिबेन जोशी ने युवतियों को एनआरआई से विवाह करने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भाषा, संस्कृति, कानूनी प्रक्रियाओं और वित्तीय स्थितियों जैसी कई चुनौतियाँ विदेशी विवाह में आ सकती हैं। उन्होंने युवतियों को विदेशी जीवनसाथी के बारे में पूरी जानकारी जुटाने और कानूनी विशेषज्ञों की सलाह लेने का सुझाव दिया।

वहीं, गुजरात उच्च न्यायालय की वकील एस.पी. छाविया ने विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों को सतर्क रहने को कहा। उन्होंने कहा कि छात्रों को विश्वविद्यालय, पाठ्यक्रम और वहां के रहन-सहन के बारे में भारतीय दूतावास से जानकारी लेनी चाहिए। उन्होंने छात्रों को विदेश में अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी।

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मानद कोषाध्यक्ष मृणाल शुक्ल ने कहा कि विवाह एक गंभीर निर्णय है और विदेशी विवाह में और भी अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने माता-पिता से भी अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन देने का आग्रह किया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्रुप चेयरमैन परेश लाठिया ने सेमिनार में आये सभी को धन्यवाद दिया। चैंबर के एनआरजी सेंटर के अध्यक्ष कल्पेश लाठिया ने पूरे सेमिनार का संचालन किया। चैंबर के एनआरजी सेंटर के सह-अध्यक्ष चेतन शेठ और भगवान महावीर विश्वविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य सुश्री स्नेहल वाघेला ने वक्ताओं का परिचय दिया। इस सेमिनार में भगवान महावीर विश्वविद्यालय  (बीएमयू) की ट्रस्टी श्रीमती लीनाबेन जैन, प्रो-वोस्ट  डॉ. मनोज कुमार, रजिस्ट्रार विजय मतवाला एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। मुख्य वक्ता अधिवक्ता सुश्री प्रीतिबेन जोशी ने विद्यार्थियों के विभिन्न प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर दिये।

Tags: Surat SGCCI