सूरत : थर्म हीट कंपनी में बनाए जाते हैं डाइंग-प्रिंटिंग यूनिट के अनेक पार्ट्स 

आगामी कुछ महीनों में जेट लूम्स मशीन लॉन्च करेंगे :  कुंवर संजय सिंह

सूरत : थर्म हीट कंपनी में बनाए जाते हैं डाइंग-प्रिंटिंग यूनिट के अनेक पार्ट्स 

देशभर में कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार प्रदान करने वाले टेक्सटाइल सेक्टर में तेजी होने से टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े सभी एकमों में तेजी देखने को मिलती है। टेक्सटाइल उद्योग के वीविंग, नीटिंग, डाइंग-प्रिन्टिंग, लूम्स, एंब्रॉयडरी, गारमेंट, केमिकल, ट्रांसपोर्ट, टेंपो संगठन, मजदूर यूनियन आदि बड़ी संख्या में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। टेक्सटाइल इंडस्ट्री में तेजी होने से उक्त सभी कारोबारों के साथ मशीनरी उद्योग में भी तेजी देखने को मिल रही है। हाल के दिनों में टेक्सटाइल मार्केट में तेजी होने से सभी सेक्टर में अच्छे कारोबार के संकेत मिल रहे हैं। सचिन जीआईडीसी स्थित थर्म हीट प्राइवेट लिमिटेड में डाइंग-प्रिंटिंग यूनिट से जुड़े अनेक पार्ट्स बनाए जाते हैं, जिसमें भी अच्छी ग्राहकी देखी जा रही है।

 हीट थर्म प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर कुंवर संजय सिंह लोकतेज से बताया कि पिछले साल शादी के मुहूर्त नहीं होने से टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी का माहौल था। इसके बाद फरवरी-मार्च में एमएसएमई के माहौल से कारोबार पर बुरा असर पड़ा हुआ था, लेकिन अब धीरे-धीरे टेक्सटाइल सेक्टर तेजी की ओर रुख कर रहा है। उन्होंने बताया कि हमारे यहां पीसीएल बेस्ड रोटरी ड्रम वॉशर मशीन, वेट रिडक्शन मशीन, लॉन्ग ट्यूब जेट मशीन, पीसीएल बेस्ड सॉफ्ट फ्लो डाइंग मशीन, जेट डाइंग मशीन, ऑटोमेटिक हाइड्रोएक्ट्राटर मशीन आदि प्रकार के मशीन बनाए जाते हैं, जिसकी सप्लाई सूरत के अलावा महाराष्ट्र के थाना,भिवंडी एवं बदलापुर, राजस्थान के बालोतरा आदि क्षेत्रों में की जाती है।

 कुंवर संजय सिंह ने बताया कि हमारे यहां तैयार होने वाले सभी मशीने डाइंग-प्रिटिंग यूनिट में उपयोग की जाती है। हमारी कुशल इंजीनियंरिग टीम जेट मशीन तकरीबन 10 दिन में तैयार कर देती है, जबकि ड्रम वॉशर मशीन 25 दिन में तैयार हो जाती है। हालांकि हाल के दिनों में मशीनों की मांग सुस्त है, लेकिन आगामी दिनों में मशीनों की मांग बढ़ने के पूरे आसार हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में शादी-विवाह के मुहूर्त होने से कपड़ों की खपत अधिक होने की संभावना जताई जा रही है। 

इंडस्ट्रीयल के विस्तार के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि अभी तक हमारे यहां जीतने भी मशीन बनाए जाते हैं, वह सब डाइंग-प्रिंटिंग यूनिट के लिए ही होते हैं, लेकिन आगामी दिनों में जेट लूम्स मशीन बनाने की तैयारी की जा रही है। संभवत आगामी कुछ महीने में जेट लूम्स मशीन लॉन्च किया जाएगा, जो वीविंग उद्योग के लिए होगा। कंपनी में कार्यरत कर्मचारी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि 8 साल पहले यहां वेल्डर के रुप में काम करते थे। बाद में कुशल इंजीनियरों के साथ फीटर सहित अन्य काम भी अच्छी तरह से करने लगे हैं।  

Tags: Surat