सूरत : मधुमेह से दोस्ती, जीवन में खुशी, एसजीसीसीआई का जागरूकता सत्र

आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने मधुमेह नियंत्रण के लिए दिए गहरे सुझाव

सूरत :  मधुमेह से दोस्ती, जीवन में खुशी, एसजीसीसीआई का जागरूकता सत्र

सूरत: दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) ने रविवार, 6 अक्टूबर, 2024 को समृद्धि, नानपुरा, सूरत में मधुमेह जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इस सत्र में मधुमेह विशेषज्ञों ने इस बीमारी से निपटने के लिए नया दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया।

एसजीसीसीआई के अध्यक्ष विजय मेवावाला ने कहा कि चैंबर का लक्ष्य न केवल व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देना है, बल्कि समाज के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाना है। इसी उद्देश्य से इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

सलाहकार मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. पीयूष देसाई ने कहा, "मधुमेह को दुश्मन न मानकर, उसे दोस्त बनाकर और अनुशासन के साथ जीना सीखना चाहिए।" उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, आने वाले समय में मधुमेह के मरीजों की संख्या में काफी वृद्धि होने की संभावना है। बदलती जीवनशैली और खानपान की आदतों के कारण यह समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

डॉ. उर्विबेन अग्रवाल, मधुमेह शिक्षक और पोषण विशेषज्ञ ने मधुमेह से जुड़ी विभिन्न जटिलताओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मधुमेह सिर्फ खून में शर्करा का बढ़ना ही नहीं है, बल्कि यह पूरे शरीर को प्रभावित करने वाली एक गंभीर बीमारी है।

डॉ. नीरज सोनी, पोडियाट्रिस्ट ने मधुमेह के कारण पैरों में होने वाली समस्याओं और उनकी रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी।

सत्र में चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष निखिल मद्रासी, डॉक्टर, पेशेवर और लोग उपस्थित थे। चैंबर की सार्वजनिक स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष डॉ. पारुल वडगामा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। जनस्वास्थ्य समिति के सहअध्यक्ष डाॅ. जगदीश वघासिया और समिति सदस्य निखिल वघासिया ने  डॉक्टरों का परिचय दिया। समिति सदस्य डाॅ. राजन देसाई ने सत्र का संचालन किया. एसजीसीसीआई शिक्षा और कौशल विकास केंद्र के अध्यक्ष  महेश पमनानी ने सभी के लिए धन्यवाद प्रस्ताव दिया और फिर सत्र का समापन किया।

Tags: Surat SGCCI