सूरत : देश भर की कपड़ा मंडियों में मांग के बीच बारिश बन रही विलन

त्यौहारी सीजन के बाद वैवाहिक सीजन होने से कपड़ा मार्केट में ग्राहकी की उम्मीद

सूरत : देश भर की कपड़ा मंडियों में मांग के बीच बारिश बन रही विलन

गुजरात की आर्थिक एवं औद्योगिक नगरी सूरत में तैयार होने वाले कपड़े देश के विविध शहरों के अलावा विदेशों में भी निर्यात किए जाते हैं। देश की मंडियों में कपड़ों की मांग होने से कपड़ा मार्केट में चहल-पहल शुरू होने से वीविंग, नीटिंग, डाइंग-प्रिंटिंग एवं एम्ब्रोयडरी आदि में भी तेजी के आसार  देखने को मिलते हैं। आगामी दिनों में पूर्व से लेकर पश्चिम एवं उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी मंडियों में कपड़े की मांग बढ़ने की उम्मीद है। देश भर की मंडियों में आगामी कुछ महीनों तक कपड़ों की मांग बने रहने की उम्मीद के बीच कपड़ा कारोबारी अपने व्यापार को सजाने-सवांरने के साथ अपने व्यापारियों को कुछ नया देने में जुटे हुए हैं। देश भर में अच्छी बारिश होने से ग्रामीण क्षेत्रों में भी ग्राहकी की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि कहीं-कहीं तेज बारिश होने से फसलों के साथ ही साथ उद्योगों को भी भारी क्षति हो रही है। कुल मिलाकर कपड़ा मंडियों में तेजी के आसार के बीच बारिश विलन बन रही है। 

आगामी दिनों में ग्राहकी की उम्मीद  :  त्रिलोक गांधी

न्यू टेक्सटाइल मार्केट के प्रमुख एवं कपड़ा कारोबारी त्रिलोक गांधी ने बताया कि हाल में कोई विशेष ग्राहकी नहीं है, लेकिन आगामी दिनों में ग्राहकी की उम्मीद है। सूट के कारोबार से जुड़े श्री गांधी ने कहा कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार आदि मंडियों में सूट की मांग हाल में कम है, लेकिन त्यौहारी सीजन के बाद शादियों के सीजन होने से ग्राहकी की उम्मीद जताई जा रही है। इन दिनों गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, आंध्र प्रदेश 
तथा उत्तर-प्रदेश, बिहार में जगह-जगह हो रही तेज बारिश का असर कपड़ा व्यापार पर देखने को मिल रही है। हालांकि आगामी दिनों में ग्राहकी उम्मीद की जताई जा रही है। 

कपड़ा उद्योग में नॉन स्टॉप सीजन बने रहने के आसार  :  रंगनाथ सारडा

 सूरत टेक्सटाइल मार्केट के कपड़ा कारोबारी रंगनाथ सारडा ने बताया कि हाल में दक्षिण भारत में ओणम पर्व के साथ ही हाल में गुजरात, महाराष्ट्र में गणेश उत्सव, नवरात्रि तथा पूर्व की मंडियों में दुर्गा पूजा, दीपावली इसके बाद शादी के सीजन होने से सभी मंडियों में कपड़ों की मांग खूब है। आगामी दिनों में तेजी के आसार को देखते हुए हम व्यापारियों को मिलों में जाना पड़ रहा है, जबकि मंदी के दौर में मिलों के मास्टर मार्केट में आकर व्यापारियों से ऑर्डर की मांग करते थे। नॉनस्टॉप तेजी होने से आज ट्रेंड बदल गया है। उन्होंने कहा कि बहुत दिनों के बाद नॉनस्टॉप सीजन होने से सभी मंडियों के व्यापारियों ने खरीदारी शुरू कर दी है, जिससे मार्केट में तेजी देखी जा रही है और यह तेजी आगामी कुछ महीनों तक बने रहने के आसार हैं। 

Tags: Surat