सूरत : दक्षिण गुजरात में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

सुबह 6 से दिन के 12 बजे तक राज्य की 48 तहसीलों में बारिश हुई, नवसारी जिले की गणदेवी में 4 घंटे में पौने 6 इंच बारिश हुई

सूरत : दक्षिण गुजरात में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

दक्षिण गुजरात के कई जिलों में शनिवार सुबह से मूसलाधार बारिश हुई। वलसाड और नवसारी जिले के गणदेवी में भारी बारिश से पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया। वलसाड में शनिवार को 4 इंच बारिश हुई। बारिश के बाद कई सड़कें पानी में डूब गईं जिससे आवागमन प्रभावित है। पारडी के पलसाणा में पुल पर कार फंस गई, जिसे जेसीबी की मदद से बाहर निकाला गया। नवसारी जिले की गणदेवी में 4 घंटे में पौने 6 इंच बारिश हुई। जलालपोर का खरसाड गांव टापू में तब्दील हो गया। सुबह 6 से दिन के 12 बजे तक राज्य की 48 तहसीलों में बारिश हुई।

वलसाड जिले के ऊपरी क्षेत्र (जल संग्रहण क्षेत्र) में भारी बारिश के कारण मधुवन डैम में पानी आना शुरू हो गया है। इस वजह से मधुवन डैम के चार दरवाजों को आधा मीटर खोला गया है। डैम में पानी 14,216 क्यूसेक पानी आ रहा है। इसकी वजह से डैम से 7288 क्यूसेक पानी दमण गंगा नदी में छोड़ा जा रहा है। इससे दमण गंगा नदी के निचले क्षेत्र वाले लोगों को नदी के किनारे जाने से मना किया गया है।

दूसरी ओर वलसाड में भारी बारिश के कारण जिले की 11 सड़कों को आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। 11 लो लेवल ब्रिज पर पानी जमा होने से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। मूसलाधार बारिश के कारण नवसारी जिले के जलालपोर का खरसाड गांव टापू में बदल गया है। यहां आसपास के 5 गांवों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मुख्य सड़कों पर मानो नदी बह रही हो, जैसी हालत हो गई है। नवसारी जिले की नदियों में पानी आने से तेज बहाव हो गया है। कावेरी नदी का जलस्तर एक फीट से अधिक बढ़ गया। नदी में पानी बढ़ने से आतलीया उडाच को जोड़ने वाला पुल पानी में डूबने की स्थिति में है, यदि यह पुल डूब गया तो कई गांव को लंबा चक्कर काटकर आवाजाही करनी पड़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में राज्य की 252 तहसीलों में से 168 तहसीलों में बारिश हुई है। राज्य में मानसून की औसत बारिश का कुल 28.12 फीसदी बारिश हो चुकी है। इसमें सौराष्ट्र जोन में मौसम का सर्वाधिक 37.55 फीसदी बारिश हुई है। इसके अलावा कच्छ जोन में मौसम का कुल 34.91 फीसदी, दक्षिण गुजरात में 31.88 फीसदी, उत्तर गुजरात में सिर्फ 18.48 फीसदी बारिश हुई है। पूर्व-मध्य गुजरात में 18.72 फीसदी बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार सुबह 6 से 12 बजे तक का आंकड़ाः

नवसारी जिले की गणदेवी तहसील में 147 मिलीमीटर (मिमी), वलसाड में 105 मिमी, नवसारी की खेरगाम में 78 मिमी, नवसारी की चिखली में 65 मिमी, वलसाड की पारडी में 52 मिमी, नवसारी की वांसदा में 50 मिमी, नवसारी में 43 मिमी, वलसाड की धरमपुर में 43 मिमी, तापी की उच्छल में 42 मिमी, डांग की वघई में 40 मिमी, तापी की डोलवण में 30 मिमी, नर्मदा की सागबरा में 28 मिमी, वलसाड की कपराडा में 28 मिमी, वापी में 28 मिमी और तापी जिले की निझर में 28 मिमी बारिश हुई है।

Tags: Surat