सूरत : कर्मचारियों को सशक्त बनाने एवं उनकी रोज़गार क्षमता बढ़़ाने के लिए लान्च किया स्किल इंडिया सेंटर

यह स्किल इंडिया सेंटर तीन सालों में 2700 लाभार्थियों को करेगा प्रशिक्षित, 50 फीसदी महिलाओं की होगी भागीदारी

सूरत : कर्मचारियों को सशक्त बनाने एवं उनकी रोज़गार क्षमता बढ़़ाने के लिए लान्च किया स्किल इंडिया सेंटर

बारडोली निवार्चन क्षेत्र से संसद सदस्य प्रभुभाई वसावा ने सूरत में स्किल इंडिया सेंटर (एसआईसी) का उद्घाटन किया, जो भारत के युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम है। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के नेतृत्व में संचालित इस पहल का उद्देश्य युवाओं की रोज़गार क्षमता और कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाना है। 

डॉ. अम्बेडकर वनवासी कल्याण ट्रस्ट इस प्रोग्राम के लिए इम्पलीमेंटिंग पार्टनर है, जिसके तहत तीन सालों के दौरान 2700 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। यह पहल लिंग समानता पर भी ज़ोर देगी, क्योंकि प्रशिक्षण के लिए आधी सीटें महिलाओं के लिए रिज़र्व की गई हैं।

 प्रभुभाई वसावा, संसद सदस्य ने इस अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘‘कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने सूरत के युवाओं को प्रासंगिक कौशल एवं सर्टिफिकेशन प्रदान करने के लिए सूरत में यह सेंटर स्थापित किया है। यहां प्रशिक्षण पाने के बाद न सिर्फ उन्हें स्थानीय रूप से रोज़गार के अवसर मिलेंगे, बल्कि वे देश-विदेश में विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों का लाभ भी उठा सकेंगे। यह सर्टिफिकेशन उन्हें सरकारी सहयोग से इंटरनेशनल अवसर पाने में भी मदद करेगा। कुशल एवं आत्मनिर्भर भारत के हमारे प्रधानमंत्री जी के दृष्टिकोण ने हमें इस स्किल सेंटर के लान्च के लिए प्रेरित किया है, जो सूरत में महिलाओं एवं पुरूषों को विकसित होने एवं बेहतर अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।  

D31082024-02

स्थानीय अर्थव्यवस्था की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए सूरत के इस सेंटर में कोर्सेज़ पेश किए जाएंगे, खासतौर पर यहां प्रतिभागियों को टेक्सटाईल एवं परिधान, रीटेल मैनेजमेन्ट, उद्यमिता, प्लंबिंग, वेल्डिंग, इलेक्ट्रिशियन सेक्टर में प्रशिक्षण पाने के अवसर मिलेंगे। इससे न सिर्फ उनकी रोज़गार क्षमता बढ़ेगी बल्कि स्थानीय कर्मचारियों के लिए उद्यमिता के अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा। डिजिटल एवं फाइनैंशियल प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगा कि लाभार्थियों को आधुनिक अर्थव्यवस्था के अनुरूप बुनियादी कौशल प्रदान किया जाएगा। 

एसआईसी सूरत समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर, युवाओं को आज के प्रतिस्पर्धी जॉब मार्केट के अनुसार ज़रूरी कौशल पाने में मदद करेगा। यह युवाओं को लर्निंग का अनुकूल माहौल प्रदान करने की दिशा में प्रगतिशील कदम है, जो क्लासरूम एवं वर्क-बेस्ड लर्निंग के संयोजन द्वारा उन्हें उद्योग जगत के अनुरूप कौशल प्रदान कर सशक्त बनाएगा।

Tags: Surat