सरकारी स्कूलों की छात्राओं को अब जूडो-कराटे सिखाने की तैयारी

छह हजार बेटियों को मिलेगी ट्रेनिंग

सरकारी स्कूलों की छात्राओं को अब जूडो-कराटे सिखाने की तैयारी

हमीरपुर, 24 जून (हि.स.)। जिले में अब सरकारी स्कूलों की छात्राओं को जूडो कराटे सिखाने की तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग ने की है। छह हजार बेटियों को आत्मरक्षा करने के लिए जूडो कराटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए डिपार्टमेंट ने सवा सौ अनुदेशकों की तैनाती करेगा।

लगातार लड़कियों पर हो रही उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर सरकार तमाम योजनाएं चला रही है। नारी शक्ति अभियान चलाकर पुलिस युवतियों को जागरूक भी कर रही है फिर भी युवतियों के अगवा करने के मामले कम नहीं हो रहे हैं। शासन ने स्कूल कालेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को खुद की रक्षा करने के लिए रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। जिसमें बेटियों को जूडो कराटे सिखाकर उन्हें खुद की रक्षा के लिए तैयार किया जाएगा।

पहले दौर में हमीरपुर जिले के तीन सौ उनतीस विद्यालयों की सूची फाइनल की गई हैं। इन स्कूलों में चौबीस शिक्षण दिवसों तक नियमित रूप से रोजाना एक घंटे की ट्रेनिंग छात्राओं को दी जाएगी। स्पोर्ट्स टीचरों को विद्यालय भी आवंटित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जुलाई से दिसम्बर के बीच छात्राओं को जूडो कराटे की ट्रेनिगं देने की तैयारी भी डिपार्टमेंट ने की है। जूडो कराटे का प्रशिक्षण देने वाले अनुदेशकों को ढाई हजार रुपये मानदेय के तौर पर दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

आत्मरक्षा के तरीके सीखने को छात्राओं ने किया आवेदन

हमीरपुर जिले में उनहत्तर स्कूलों में पढ़ने वाली दो हजार आठ सौ दो छात्राओं ने जूडो कराटे सीखने के लिए आनलाइन आवेदन किए हैं जबकि अस्सी स्कूलों की तीन हजार दो सौ छात्राओं ने आफ लाइन आवेदन किया हैं। इसके अलावा सात कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में अध्यनरत छह सौ पचास छात्राओं को व्यायाम टीचर आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे की ट्रेनिंग देंगे। पीटीआई स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के अनुदेशक, व्यायाम टीचर के अलावा केजीबीबी के स्पोर्ट्स टीचर भी प्रतिदिन छात्राओं को खुद की रक्षा के लिए प्रशिक्षण देंगे।

सवा सौ अनुदेशक छात्राओं को जूडो कराटे की देंगे ट्रेनिंग

बीएसए आलोक सिंह के मुताबिक जिले में चयनित स्कूलों के छह हजार छात्राओं ने जूडो कराटे सीखने के लिए आवेदन किए थे जिन्हें आत्मरक्षा करने के लिए ट्रेनिगं दी जाएगी। इसके लिए सवा सौ अनुदेशकों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि चौबीस दिन की ट्रेनिंग देने के एवज में प्रशिक्षकों को ढाई हजार रुपये मानदेय के तौर पर दिया जाएगा। इसकी भुगतान विद्यालय स्तर से किया जाएगा। बताया कि शासन से आए कार्यक्रम की जानकारी चयनित स्कूलों के टीचरों को दे दी गई है। एक जुलाई से छात्राओं को जूडो और कराटे की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Tags: Feature