राजकोट में 3300 करोड़ की लागत से बनेगा भारत का सबसे बड़ा वृद्धाश्रम

 5000 बुजुर्गों को मिलेगा मुफ्त आश्रय, मोरारी बापू की रामकथा में जुटाए जाएंगे धन

राजकोट में 3300 करोड़ की लागत से बनेगा भारत का सबसे बड़ा वृद्धाश्रम

राजकोट में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है मानव सेवा का। मानवसेवा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 3300 करोड़ रुपये की भारी भरकम लागत से भारत का सबसे बड़ा वृद्धाश्रम बनाया जा रहा है। यह वृद्धाश्रम राजकोट-जामनगर राजमार्ग पर स्थित रामपर में 30 एकड़ भूमि पर फैला होगा।

इस वृद्धाश्रम में 11 मंजिल की 7 इमारतें होंगी, जिनमें 1400 कमरे होंगे। इन कमरों में 5000 बुजुर्गों को मुफ्त आश्रय दिया जाएगा। ये बुजुर्ग अनाथ, निराश्रित या बीमार हो सकते हैं। वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

मोरारी बापू की रामकथा: इस वृद्धाश्रम के निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए 23 नवंबर से 1 दिसंबर तक राजकोट में परम पूज्य संत श्री मोरारी बापू की रामकथा का आयोजन किया जा रहा है। इस रामकथा के माध्यम से देशभर से दानदाताओं से धन एकत्रित किया जाएगा।

परमात्मानंद सरस्वतीजी का कहना: हिन्दू धर्माचार्य महासभा के अंतरराष्ट्रीय संयोजक परम पूज्य परमात्मानंद सरस्वतीजी ने कहा कि आज के समय में बुजुर्गों की सेवा करना बहुत जरूरी है। कई बुजुर्ग अनाथ और निराश्रित हो जाते हैं। इस वृद्धाश्रम के माध्यम से ऐसे बुजुर्गों को एक सुरक्षित और खुशहाल जीवन दिया जाएगा।

वृद्धाश्रम की विशेषताएं: यह वृद्धाश्रम न केवल बुजुर्गों के लिए बल्कि समाज के लिए भी एक मिसाल होगा। यहां बुजुर्गों को धार्मिक, सामाजिक और मनोरंजनात्मक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा। वृद्धाश्रम में एक मंदिर, एक बड़ी रसोई, एक पुस्तकालय, एक व्यायाम कक्ष, एक योग कक्ष, एक औषधालय, एक सामुदायिक हॉल और प्राकृतिक उद्यान जैसी विभिन्न सुविधाएं होंगी।

यह वृद्धाश्रम अगले दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना समाज सेवा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगी।

Tags: Surat PNN