सूरत : व्यापारी के साथ रु. 4,48 करोड़ की धोखाधड़ी का मुख्य सूत्रधार गिरफ्तार

हरियाणा के भीवानी जिला जेल से ट्रांसफर वारंट से सूरत लाने के बाद इकोसेल पुलिस ने तीन दिन के रिमांड लिया

सूरत : व्यापारी के साथ रु. 4,48 करोड़ की धोखाधड़ी का मुख्य सूत्रधार गिरफ्तार

टेक्टाइल एवं डायमंड नगरी सूरत शहर तथा आसपास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर औद्योगिक इकाईयां कार्यरत हैं, जिसमें अधिकांश लोग बड़ी व्यापारिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों से कपड़ा उद्योग में धोखाधड़ी की शिकायतें बढ़ जाने के कारण व्यापारी वर्ग पुलिस से गुहार लगाती है। व्यापारियों की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस तरह के मामले की गहनता से जांच की जाए और दोषी के खिलाफ कार्रवाई कर व्यापारियों को न्याय दिलाया जाए। परिणाम स्वरुप संयुक्त पुलिस आयुक्त (क्राइम), नायब पुलिस आयुक्त (क्राइम) तथा सहायक पुलिस आयुक्त (इकोसेल) के मार्ग दर्शन में सूरत पुलिस ने व्यापारियों के साथ 4,48,89,710 रुपये की धोखाधड़ी करने के मुख्य सूत्रधार को हरियाणा के भिवानी जिला जेल से ट्रांसफर वारंट से सूरत लाने के बाद इकोसेल ने तीन दिन के रिमांड पर लिया है।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिकायत कर्ता फेनिल पंकज ताड़केश्वरवाला ने शिकायत में बताया है कि आरोपी राकेश सिंह सोढ़ी, कैलाश बेनीवाल, अभिजीत सरकार, सत्यजीत सरकार तथा कपड़ा दलाल कौशिक व्यास, अनिल कंचनलाल डाकोरिया, महेश गंगाराम शर्मा के षड़यंत्र के तहत शिकायतकर्ता के दो अलग-अलग फर्मों से रु. 31,25,424 तथा रु. 4,17,64,286 सहित कुल रु. 4,48,89,710 का कपड़ा खरीद कर धारा धोरण के अनुसार 35 दिन में माल का भुगतान करने की बात कहने के बाद दुकान नंबर-6. राज टेक्सटाइल मार्केट तथा 318, एम्ब्रोसिया बिजनेस हब, वीआईपी रोड वेसू सूरत वाली ऑफिस बंद कर भाग गये। इस संदर्भ में 15-6-2024 को डीसीबी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई थी। 

इस मामले में जांच के दौरान दलाल अनिल कंचनलाल डाकोरिया तथा महेश गंगाराम शर्मा को गिरफ्तार कर राकेश सोढ़ी के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिष की गई, लेकिन कोई सार्थक तथ्य नहीं मिला। इस बीच जांच के दौरान निजी जानकारी से पता चला है कि आरोपी राकेश सिंह सोढ़ी का असली नाम खेल सिंह उर्फ खेलु उर्फ करण वर्मा उर्फ राकेश सिंह सोढ़ी पुत्र मलिक सिंह जाट है। जो वर्तमान में हरियाणा के भिवानी जिला जेल में कैद है।

 इस आधार पर जेल अधीक्षक भिवानी के नाम से राकेश सिंह सोढ़ी की फोटो के साथ रिपोर्ट मेल करने पर जानकारी मिली कि फोटो वाला व्यक्ति खेल सिंह उर्फ खेलू मलिक सिंह जाट भिवानी जिला जेल में बोन्डकला पुलिस स्टेशन भिवानी (चरखी दादरी) ई.पी.सी.ओ. धारा 307, 148, 149, 323, 341, 506 के तहत अपराध के मामले में आरोपी के बारे में मेल से जानकारी मिलने पर तुरंत आरोपी का प्रोडक्शन वारंट हासिल कर लिया।

 आरोपी ने राकेश सिंह सोढ़ी के गलत नाम से पारको एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम पर दुकान भाड़े से रखकर कहीं पर असली आई कार्ड उपयोग किये बिना स्वयं पारको एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कर्ता धर्ता एवं सीईओ के रुप में पहचान देकर कपड़ा व्यापारियों से धोखाधड़ी कर भाग जाने पर आईपीसी की धारा 419 के तहत आरोपी को भिवानी जेल से 12-10 2024 को सूरत लाकर गिरफ्तार नामदार कोर्ट में पेश कर 16-10-2024 तक रिमांड पर लिया है। आरोपी बोन्डकला पुलिस स्टेशन में 2012 एवं 2017, ईओडब्ल्यू पुलिस स्टेशन, मोतीनगर ईओडब्ल्यू पुलिस स्टेशन, सादर गुरुग्राम पुलिस स्टेशन, सेक्टर 40 गुरु ग्राम पुलिस स्टेशन में विविध अपराधों में वांछित है। 

Tags: Surat