सूरत : एकजुट हुए चार राज्यों के मुख्यमंत्री, जल संकट से निपटने के लिए नया मॉडल पेश

गुजरात के विकास मॉडल की तरह जल संचयन में जनभागीदारी का मॉडल पूरे भारत के लिए मॉडल बनेगा: केंद्रीय जल मंत्री सी.आर. पाटिल

सूरत : एकजुट हुए चार राज्यों के मुख्यमंत्री, जल संकट से निपटने के लिए नया मॉडल पेश

सूरत: जल संकट से निपटने के लिए एक अभिनव पहल के तहत, सूरत में 'कर्मभूमि से जन्मभूमि तक'  जल संचय अभियान का शुभारंभ हुआ है। इस अभियान में गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के मुख्यमंत्री ने भाग लिया और जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुए।

सूरत में आयोजित एक समारोह में, इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में जल भंडारण को बढ़ाने के लिए संकल्प लिया। सूरत में रहने वाले इन राज्यों के व्यवसायी और उद्योगपति अपने गृह राज्यों में जल संरक्षण गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि जल संचयन अभियान हमारी भावी पीढ़ी के लिए एक अनमोल विरासत होगी। उन्होंने सूरत के व्यवसायियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कर्मभूमि में रहते हुए भी अपनी मातृभूमि के लिए एक जुनून बनाए रखा है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश के 3,500 गांवों के लोग पानी बचाने का संकल्प ले चुके हैं। उन्होंने गुजरात को जल संरक्षण के क्षेत्र में देश के अन्य राज्यों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सूरत में रहने वाले राजस्थानी लोगों ने जल संग्रहण का महाअभियान शुरू करके सराहनीय कार्य किया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि यह अभियान देश में पानी की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल ने कहा कि गुजरात का विकास मॉडल और अब जल संचयन में जनभागीदारी का मॉडल पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। उन्होंने बताया कि सूरत में रहने वाले मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के व्यवसायी अपने-अपने राज्यों में बड़े पैमाने पर जल संचयन कार्य कर रहे हैं।

इस अभियान के तहत गुजरात में 80,000 से अधिक वर्षा जल संचयन कार्यों के लिए प्रतिबद्धता प्राप्त हुई है। जबकि उद्योगों, गैर सरकारी संगठनों, गुजरात सरकार ने निकट भविष्य में दो लाख से अधिक वर्षा जल संचयन संरचनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है।

Tags: Surat