सूरत : विकास कार्यों का शुभारंभ, 173 करोड़ रुपये की लागत से 231 परियोजनाओं का लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी के 23 साल के नेतृत्व के जश्न में विकास सप्ताह का आयोजन

सूरत : विकास कार्यों का शुभारंभ, 173 करोड़ रुपये की लागत से 231 परियोजनाओं का लोकार्पण

सूरत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के 23 साल पूरे होने के जश्न के तहत पूरे राज्य में विकास सप्ताह मनाया जा रहा है, दशहरे के शुभ अवसर पर सूरत नगर निगम, सूरत जिला प्रशासन और सूरत शहरी विकास प्राधिकरण  द्वारा 173.08 करोड़ रुपये के 232 विकास कार्यों का शुभारंभ - भूमिपूजन किया गया।  संजीवकुमार सभागार-अडाजन-  में सूरत जिले के प्रभारी एवं राज्य के वित्त एवं ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई, केंद्रीय जलविद्युत मंत्री सी.आर. पाटील द्वारा शुभारंभ - भूमिपूजन किया गया।

सूरत नगर निगम के 49.65 करोड़ रुपये के 14 कार्य, सूडा के 24 करोड़ रुपये के 8 कार्य, सड़क एवं भवन विभाग के 85 करोड़ रुपये के 20 कार्य और अन्य विभागों के 14.56 करोड़ रुपये के 189 कार्य, सहित कुल 176 रुपये के 231 कार्य करोड़ों का अनावरण किया गया। वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकास की राजनीति शुरू कर देश और दुनिया को गौरवान्वित किया है। वर्ष 2009 में नरेंद्र भाई मोदी ने सबसे पहले एक दूरदर्शिता के साथ नवीकरणीय ऊर्जा की नीति बनाई।

जनधन योजना, आयुष्मान योजना जैसी अनेक योजनाओं से गरीबों तक सीधा लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने सभी से वर्ष 2047 में विकसित भारत के निर्माण के लिए संकल्पित होने का अनुरोध किया। शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्लभाई पानशेरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात और भारत के विकास के 23 साल पूरे हो गए हैं, तब विकास सप्ताह मनाया जा रहा है।

नरेंद्रभाई द्वारा शुरू किए गए स्कूल प्रवेश उत्सव-कन्या केलवणी महोत्सव के परिणामस्वरूप गुजरात में ड्रॉप आउट अनुपात में उल्लेखनीय कमी आई है। 2001 में राज्य में 13 विश्वविद्यालय थे, जो आज बढ़कर 108 हो गये हैं। वहां 6 मेडिकल कॉलेज थे, जो अब बढ़कर 30 हो गये हैं। प्रधानमंत्री ने बीआरटीएस जैसी परियोजना शुरू कर विकास के नये द्वार खोले हैं। एक समय देश की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान पर थी. मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज यह पांचवें पायदान पर पहुंच गया है।

Tags: Surat