सूरत :  65 फीट ऊंचे रावण के साथ कुंभकर्ण एवं मेघनाथ के पुतलों का दहन आज

रामलीला में हुआ लक्ष्मण शक्ति और कुंभकर्ण  मेघनाद का वध, अहिरावण वध की लीला मंचन

सूरत :  65 फीट ऊंचे रावण के साथ कुंभकर्ण एवं मेघनाथ के पुतलों का दहन आज

 वेसू के रामलीला मैदान में श्री आदर्श रामलीला ट्रस्ट के तत्वधान में चल रही रामलीला में 11 अक्टूबर शुक्रवार को रामलीला मंचन में मेघनाद शक्तिवाण का प्रयोग कर लक्ष्मण को मूर्छित कर देता है। लक्ष्मण के प्राण बचाने  के लिए  सुषेन वैद्य संजीवनी बूटी लाने के लिए कहते है जिसे हनुमान जी लाते है और लक्ष्मण जी जीवित हो जाते हैं।  शनिवार को 65 फीट ऊंचे रावण के साथ कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन होगा। 

श्री आदर्श रामलीला ट्रस्ट के  अध्यक्ष रतन गोयल, महामंत्री अनिल अग्रवाल ने बताया कि दशहरा के दिन शनिवार को 65 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन वीआईपी रोड कटारिया मोटर के पास किया जाएगा। इस बार पहली बार रावण के साथ 50 फीट ऊंचे कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का भी दहन किया जाएगा। उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में होने वाली तीन पुतले जलाने की परंपरा अब सूरत में भी देखने को मिलेगी। रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले एक साथ जलाए जाएंगे। शहर में इस बार रावण दहन में अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। क्योंकि, हर बार रावण का एक पुतला होता है लेकिन इस बार रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के तीन पुतले जलाए जाएंगे।

 आदर्श रामलीला ट्रस्ट पिछले 47 वर्षों से रामलीला और रावण दहन का आयोजन करता आ रहा है। आज दशहरे के दिन सायं 6 बजे से वीआईपी रोड कटारिया मोटर के पास रावण दहन का कार्यक्रम होगा। राक्षसी शक्ति के प्रतीक रावण का विशाल पुतला जलाया जाएगा। जिसमें जमकर आतिशबाजी भी देखने को मिलेगी। राम मंडली ने इसके लिए शानदार आयोजन किया है। इस अद्भुत नजारे को देखने और रावण दहन के नजारे का लुत्फ उठाने के लिए दशहरे पर शहरवासियों की भारी भीड़ उमड़ेगी। रावण की मूर्ति बनाने में कागज की लगदा, बांस जैसी सामग्रियों का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही पुतले में सुतली बम, आतिशबाजी के लिए कोठी समेत तरह-तरह के पटाखे भी लगाए जाएंगे।

Tags: Surat