सूरत : सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ऊर्जा दक्षता में नया मुकाम

सोसाइटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एंड मैनेजर्स (SEEM) अवार्ड्स में प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित किया गया

सूरत : सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ऊर्जा दक्षता में नया मुकाम

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ने ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा संचालित इस हवाई अड्डे को हाल ही में सोसाइटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एंड मैनेजर्स (SEEM) अवार्ड्स में प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार हवाई अड्डे द्वारा अपनाई गई विभिन्न ऊर्जा-कुशल पहलों का परिणाम है। इनमें केन्द्रापसारक चिलर, उपस्थिति सेंसर, ऊर्जा-कुशल पंखे, इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल और एयर कंडीशनिंग के लिए एफसीयू जैसी तकनीकें शामिल हैं। इन सभी पहलों के कारण हवाई अड्डे की ऊर्जा खपत में काफी कमी आई है।

हवाई अड्डे ने इन पहलों के माध्यम से ऊर्जा खपत में 30% तक की कमी हासिल की है। इसके अलावा, कार्यालयों में 50 से अधिक सेंसर लगाकर बिजली की खपत को कम किया गया है। हवाई अड्डे ने अपने आंतरिक दहन इंजन वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलकर डीजल की खपत में 5000 लीटर की कमी की है।

एसवीपीआईए के प्रबंध निदेशक ने कहा, "यह पुरस्कार हमारे हवाई अड्डे की ऊर्जा दक्षता के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हम भविष्य में भी इसी तरह की पहलें करते रहेंगे और एक टिकाऊ हवाई अड्डे का निर्माण करेंगे।"