सूरत : सोने-चांदी की कीमतों में सतत बढ़ोतरी, कीमतें ऑल टाइम हाई

 सोने में 22 हजार प्रति 100 ग्राम एवं चांदी में 2000 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी

सूरत : सोने-चांदी की कीमतों में सतत बढ़ोतरी, कीमतें ऑल टाइम हाई

 जुलाई माह में केंद्र सरकार की टैक्स में कटौती किए जाने के बाद तकरीबन 5000 रुपये सोने की कीमत में दर्ज की गई थी। इसके बाद अगस्त के दूसरे सप्ताह से सोना निरंतर ऊंचाई की ओर बढ़ता जा रहा है। बीते सप्ताह के आंकड़े देखे तो रविवार को सोने की कीमत ऑल टाइम हाई रही। साप्ताहिक समीक्षा की बात करे तो पिछले सप्ताह में सोना 22 हजार रुपये प्रति 100 ग्राम एवं चांदी में 2000 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। जानकारों की मानें तो आगामी दिनों में सोने की कीमत ऑल टाइम हाई यानी नया मुकाम तय कर सकता है। 

मिडिल ईस्ट में उथल-पुथल के कारण बढ़ रही हैं सोने की कीमतें : रिषभभाई संघवी

राजरतन ज्वेलर्स के रिषभभाई संघवी ने लोकतेज से बताया कि बीते एक सप्ताह में तकरीबन 22 हजार रुपए से अधिक की बढोतरी प्रति 100 ग्राम यानी 2200 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रविवार को सोने की कीमत 7.91 लाख प्रति 100 ग्राम यानी 79100 प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई। बीते सप्ताह में मात्र शुक्रवार को सोने की दर कम दर्ज की गई थी, जो भी 7.82 प्रति 100 ग्राम यानी 78200 प्रति 10 ग्राम रही। सोने की कीमत में निरतंर तेजी के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि वैसे तो पूरी तरह से जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती लेकिन सोने की कीमत में बढोतरी को लेकर मल्टीपल कारण बताया जा रहा है, जिसमें मिडिल ईस्ट में युद्ध का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। 

रिषभभाई संघवी ने कहा कि हाल में श्राद्ध पक्ष चल रहा है, जिसमें कोई ग्राहकी नहीं होने के बावजूद रेट में बढ़ोतरी होना अपने आप में अहम प्रश्न है। सोने की कीमत वर्ल्ड इकोनॉमिक पर चलता है। जिस तरह से कीमतें बढ़ रही है उससे दीपावली तक सोने की कीमत 8 लाख रुपये प्रति 100 ग्राम के आंकड़े तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि सोमवार को सितंबर महीने का अंतिम दिन होने से क्या रेट खुलता है, यह देखना बाकी रहेगा।

आगामी दिनों में 1 लाख रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है चांदी : दीलीपभाई टीबड़ेवाल

 बिशनदयाल ज्वैलर्स के दीलीपभाई टीबड़ेवाल ने लोकतेज से बताया कि चांदी की कीमत में भी बीते सप्ताह की तुलना में रु. 2000 प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले कई सप्ताह से चांदी की कीमतों में भी निरंतर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रविवार को चांदी की कीमत 93500 प्रति किलो दर्ज की गई। चांदी की कीमत में सतत हो रही बढ़ोतरी के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि फॉरेन के कारण चांदी की कीमतें बढ़ रही है, इंडिया से बहुत लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सहित विदेशों में जितने भी इलेक्ट्रॉनिक मशीन एवं पार्ट्स बन रहे हैं, उसमें चांदी की उपयोगिता बढ़ गई है यानी इलेक्ट्रानिक्स पार्ट्स के शार्ट सर्किट में चांदी का उपयोग किया जा रहा है। जब चांदी का इंडस्ट्रियल उपयोग होगा तो कीमत तो बढ़ना लाजिमी है। उन्होंने बताया कि आगामी दीपावली तक चांदी की कीमत तकरीबन रु. 100000 प्रति किलो तक पहुंच सकती है।

Tags: Surat