सूरत : अत्याधुनिक एम्ब्रोडरी मशीन चेतक शूरवीर की जबरदस्त मांग  

सूरत, अहमदाबाद एवं मेरठ में 200 से अधिक मशीनों के ऑडर के बाद बुकिंग बंद 

सूरत : अत्याधुनिक एम्ब्रोडरी मशीन चेतक शूरवीर की जबरदस्त मांग  

कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाले टेक्सटाइल उद्योग में तेजी के साथ ही टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े सभी सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। हाल में टेक्सटाइल मार्केट, ट्रांसपोर्ट, डाइंग-प्रिंटिंग मिलों, मशीनरी उद्योग, वीविंग-निटिंग उद्योग के साथ ही एंब्रॉयडरी में भी जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। एक ओर जहां एंब्रॉयडरी मशीनों पर जबरदस्त काम के आर्डर मिल रहे हैं, वहीं अत्याधुनिक मशीनों की मांग खूब हो रही है। उधना क्षेत्र स्थित एलिस ब्रांड एंब्रॉयडरी मशीन चेतक एवं चेतक शूरवीर मशीनों की मांग खूब हो रही है। आलम यह है कि कंपनी ने मशीन की बुकिंग करना बंद कर दिया है। 

एलिस ब्रांड के मानवेंद्र प्रताप सिंह एवं प्रथीम मोदी ने लोकतेज से बताया कि चेतक एवं चेतक शूरवीर मशीन की मांग सबसे अधिक हो रही है। हाल के दिनों में 200 से अधिक मशीनों के ऑर्डर के बाद चेतक शूरवीर मशीन की बुकिंग बंद कर दी गई है। इन ऑर्डरों में से 25 मशीनों की ही डिलीवरी हुई है, जबकि 175 से अधिक मशीनों के ऑर्डर अभी भी पेंडिंग हैं। इन 200 मशीनों के ऑर्डर में से 4 उत्तर प्रदेश के मेरठ एवं 8 मशीनें अहमदाबाद में लगाये जाने हैं। शेष सभी 182 से अधिक मशीनें सूरत के विभिन्न क्षेत्रों में लगाए जाने हैं। 

104 हेड की चेतक मशीन की मांग और बढ़ेगी

प्रथीम मोदी ने बताया कि एंब्रॉयडरी मशीन चेतक एवं चेतक शूरवीर इन मशीनों की खूब मांग है, जिनमें से सबसे अधिक मांग चेतक शूरवीर की है। उन्होंने बताया कि हाल ही में 104 हेड की चेतक मशीन सचिन इंडस्ट्रीयल में लगाई गई है, जिसकी कीमत तकरीबन 45 लाख है। 70 फीट लंबी इस मशीन पर दो से तीन कारीगर एक साथ काम कर सकेंगे। इस मशीन पर लेस पट्टी का काम होता है। इसकी डिमांड आगामी दिनों में और बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि सूरत टेक्सटाइल हब है और यहां हर प्रकार के रॉ मटीरियल की उपलब्धता होने से यहां के कपड़ा कारोबारी साड़ी, सूट, कुर्ती के बाद अब रेडीमेड गारमेन्ट की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि अत्याधुनिक मशीनों की मांग अधिक हो रही है। 
 
प्रथीम मोदी ने बताया कि चेतक शूरवीर में अलग-अलग मॉडल होते हैं, जिनमें 22-23 हेड के अलावा 27/250 (कीमत 19 लाख), 23/400 (कीमत 21 लाख) 24/400 (कीमत 22 लाख), 25/400 (कीमत 23 लाख) है। उन्होंने बताया कि इन मशीनों में फीचर्स के हिसाब से रेट कम-ज्यादा हो सकता हैं। इन मशीनों पर 5 से 7 लाख स्टिच 12 घंटे में एक कारीगर तैयार कर लेता है। 

Tags: Surat