सूरत :  ई-कॉमर्स के विकास के लिए गुजरात उभरता हब : कपिल माखीजा

यूनिकॉमर्स ने ई-कॉमर्स इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सूरत में नए ऑफिस के साथ गुजरात में अपनी मौजूदगी को बनाया सशक्त

सूरत :  ई-कॉमर्स के विकास के लिए गुजरात उभरता हब : कपिल माखीजा

 स्थानीय कारोबारियों को सशक्त बनाने के लिए आयोजित किया ईकुंभ सूरत; 2000 से अधिक क्षेत्रीय कारोबारों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया

भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स इनेबलमेन्ट सास (एसएएएस) प्लेटफॉर्म्स में से एक यूनिकॉमर्स ने शनिवार को सूरत में नए सेल्स ऑफिस का लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य गुजरात में तेज़ी से विकसित होते ई-कॉमर्स कारोबारों को सहयोग प्रदान करना है। 

यह घोषणा यूनिकॉमर्स द्वारा आयोजित बिज़नेस इवेंट ईकुंभ सूरत में की गई, जिसमें गुजरात के 2000 से अधिक उद्यमियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम ने ब्राण्ड्स, रीटेलरों और टेक इनोवेटर्स को ई-कॉमर्स और रीटेल उद्योग में हुई आधुनिक प्रगति के बारे में जानने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया। 

यूनिकॉमर्स भारत के कुछ सबसे बड़े ब्राण्ड्स और रीटेल कंपनियों के साथ मिलकर काम करता है और अपने व्यापक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के माध्यम से पोस्ट परचेज़ ऑपरेशन्स मैनेजमेन्ट को सरल बनाता है। कंपनी की विस्तार योजनाओं के तहत यह नया कार्यालय राष्ट्रीय एवं स्थानीय ब्राण्ड्स को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा और गुजरात को युनिकॉमर्स के लिए मुख्य मार्केट के रूप में स्थापित करेगा, जहां यह 500 से अधिक कारोबारियों को अपनी सेवाओं के साथ सशक्त बना रहा है। 

युनिकॉमर्स गुजरात में नए विक्रेताओं को भी अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए टेक्नोलॉजी का निःशुल्क एक्सेस दे रहा है और पूरे साल बिना किसी अतिरिक्त लागत के प्रति माह 500 ऑर्डर्स तक प्रोसेस करने में उनकी मदद कर रहा है। यह पहल हर आकार के कारोबारों के लिए डिज़ाइन की गई है, जो इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाकर अपनी संचालन दक्षता बढ़ा सकते हैं। 

 स्थानीय उद्यमियों के लिए विकसित आधुनिक तकनीकी समाधानों के साथ ई-कॉमर्स के विकास को बढ़ावा देगा 

इस अवसर पर श्रीकांत चांडक, संस्थापक एवं सीईओ, वरंगा ने कहा, ‘‘उद्यमिता की भावना के लिए विख्यात सूरत में व्यापार के जीवंत माहौल के बीच आधुनिक ई-कॉमर्स टेक्नोलॉजी की मांग नई उंचाईयों पर पहुंच गई है। तेज़ी से बदलते इस माहौल के बीच ईकुंभ जैसे आयोजन खासतौर पर हमारे विक्रेताओं के लिए साझेदारियों, ज्ञान के आदान प्रदान, इनोवेशन्स को बढ़ावा देने तथा डायरेक्ट-टू-कन्ज़्यूमर (डी2सी) कम्युनिटी के विस्तार में मुख्य भुमिका निभाते हैं।

 इस अवसर पर मौजूद भाग्यश्री सोनी, संस्थापक एवं सीईओ, कैम्बियो वुमेन ने कहा, ‘‘जिस तरह से युनिकॉमर्स गुजरात के कारोबारों को सहयोग प्रदान कर रहा है, उसे देखकर बहुत खुशी होती है। युनिकॉमर्स का आयोजन ईकुंभ डी2सी इनोवेटर्स, ई-कॉमर्स लीडर्स और दूरदृष्टा सेवा प्रदाताओं को एक मंच पर लेकर आया, जहां उन्हें विचारों के आदान-प्रदान का मौका मिला। यह बातचीत हमारे उद्योगों के भविष्य को आयाम देने और महत्वपूर्ण साझेदारियों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

कपिल माखीजा, एमडी एवं सीईओ, यूनिकॉमर्स ने कार्यक्रम की सफलता पर बात करते हुए कहा, ‘‘कुछ साल पहले ज़्यादातर कारोबारियों ने ऑफलाईन शुरूआत की और फिर धीरे-धीरे अपनी ऑनलाईन मौजूदगी बनाई। लेकिन आज, हम एक नए दौर में हैं; कारोबार, ब्राण्ड्स और समुदाय ऑनलाईन बन रहे हैं। ई-कॉमर्स के विकास की बात करें तो गुजरात उभरता हब है, ऐसे में सूरत में हमारा नया ऑफिस इस क्षेत्र में कारोबारों की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हमें सीधा सहयोग प्रदान करेगा। आधुनिक तकनीकी समाधानों के साथ हम कारोबारों की संचालन दक्षमता बढ़ाना चाहते हैं ताकि आज के बदलते मार्केट में ब्राण्ड्स प्रतिस्पर्धा कर सकें।

 हाल ही में युनिकॉमर्स द्वारा किए गए एक विश्लेषण के अनुसार गुजरात में वित्तीय वर्ष 25 (1 अप्रैल 2024- 15 सितम्बर 2024) की पहली छमाही के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में ऑर्डर वॉल्युम में 39 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी हुई है। ये आंकड़े राज्य में तेज़ी से विकसित होते ई-कॉमर्स को दर्शाते हैं। कुछ श्रेणियों जैसे एफएमसीजी और कृषि, ब्यूटी, वैलनैस एवं पर्सनल केयर, फैशन एवं एक्सेसरीज़ और होम डेकोर में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। 

2025 की पहली तिमाही में युनिकॉमर्स 3600 से अधिक क्लाइन्ट्स को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिनमें डी2सी ब्राण्ड्स, रीटेल और ई-कॉमर्स कंपनियां तथा लॉजिस्टिक्स प्रदाता फर्में शामिल हैं। 250 से अधिक टेक्नोलॉजी एवं पार्टनर इंटीग्रेशन्स के साथ कंपनी ने विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में 8300 से अधिक वेयरहाउसेज़ और 2950 से अधिक ओमनी-इनेबल्ड स्टोर्स का प्रबन्धन करते हुए सालाना 850 मिलियन ऑर्डर आईटमों की लेनदेन रनरेट हासिल की है। यूनिकॉमर्स ईसोल्युशन्स लिमिटेड नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE: UNIECOM) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE: 544227) पर सूचीबद्ध है। 

Tags: Surat