सूरत : नवी सिविल अस्पताल में एलर्जी क्लिनिक और इम्यूनोथेरेपी क्लिनिक का उद्घाटन 

प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक निदान कर इलाज किया जायेगा

सूरत : नवी सिविल अस्पताल में एलर्जी क्लिनिक और इम्यूनोथेरेपी क्लिनिक का उद्घाटन 

सूरत । न्यू सिविल अस्पताल के ओपीडी नंबर 11 में एलर्जी क्लिनिक और इम्यूनो थेरेपी क्लिनिक का उद्घाटन केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल ने किया। एलर्जी क्लीनिक में प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को प्रातः 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक निदान सहित उपचार किया जायेगा। सर्दी, खांसी समेत सांस से जुड़ी कई एलर्जी का निदान और इलाज अब नए सिविल अस्पताल में नि:शुल्क किया जाएगा

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सूरत न्यू सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने लगातार लोगों की सेवा कर लोगों का भरोसा जीता है। क्लिनिक खुलने से सूरत समेत दक्षिण गुजरात के मरीजों को एलर्जी का इलाज मुफ्त मिलेगा। आमतौर पर निजी अस्पताल में एलर्जी की जांच और इलाज पर डेढ़ से दो लाख रुपये का खर्च आता है, जो सिविल अस्पताल में मुफ्त कराया जा सकता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एलर्जी का निदान एलर्जी क्लिनिक में स्क्रीन प्रिक टेस्ट से किया जाएगा। जिसमें पुराने धूल के कण, पिस्सू, कवक भोजन (मूंगफली, दूध, अंडे और घरेलू जानवरों जैसे बिल्ली, कुत्ते के फर और जानवरों और पक्षियों से होने वाली एलर्जी) के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए रोगियों के लक्षणों और पर्यावरण में मौजूद एलर्जी को ध्यान में रखा जाता है। हाथ या सिर की त्वचा पर एलर्जेन की एक बूंद डालकर और लैंसेट से चुभन की जाएगी। टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर एलर्जी का नतीजा 10 से 15 मिनट में मिल जाएगा। न्यू सिविल अस्पताल के एलर्जी टेस्टिंग एवं इम्यूनोथैरेपी क्लिनिक में अब सर्दी, खांसी सहित कई श्वसन संबंधी एलर्जी का निदान एवं उपचार नि:शुल्क किया जाएगा। निजी अस्पताल में दो से पांच साल तक चलने वाले एलर्जी के इलाज पर डेढ़ से दो लाख रुपये का खर्च आता है।
 
इस अवसर पर पूर्व अतिरिक्त निदेशक डॉ. विकासबेन देसाई, मनपा पूर्व स्थायी समिति के अध्यक्ष परेशभाई पटेल, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जयेश ब्रह्मभट्ट, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. धारित्रि परमार, आरएमओ डॉ. केतन नायक, चेस्ट विभाग प्रमुख डॉ. पारुल वडगामा, नर्सिंग काउंसिल के इकबाल कड़ीवाला, डॉ. परेश कोठारी, एसएमसीए, आईएमए अध्यक्ष डिकन शास्त्री, आरएसएस के दिनेशभाई पटेल और नंदूजी शर्मा और विभिन्न विभागों के प्रमुख डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ उपस्थित थे।

Tags: Surat