सूरत : मक्खियों के उपद्रव और बारिश से दक्षिण गुजरात के किसानों को नुकसान

3 लाख एकड़ फसल प्रभावित, गन्ने पर कीटों का प्रभाव, नुकसान के सर्वेक्षण की मांग

सूरत : मक्खियों के उपद्रव और बारिश से दक्षिण गुजरात के किसानों को नुकसान

सूरत। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण भारी तबाही मची है। करीब 15 हजार एकड़ गन्ने की फसल जमीन पर लहलहा रही है। इस समय गन्ने में सफेद मक्खी का प्रकोप सामने आया है। बारिश से कृषि फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराने की मांग की गयी है। ताकि किसानों को आर्थिक नुकसानी की स्थिति से राहत मिल सके।

किसान नेता जयेश देलाड ने राज्य के कृषि मंत्री से गुहार लगाई है। भारी बारिश के कारण सूरत, तापी समेत दक्षिण गुजरात के जिलों में भारी नुकसान हुआ है। 3 लाख एकड़ गन्ने की खेती में से एक बड़े हिस्से की फसल को व्यापक नुकसान हुआ है। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश का दुष्प्रभाव पड़ा है। 15,000 एकड़ गन्ने की फसल में सफेद मक्खी का प्रकोप देखा गया है। इसका प्रचलन अभी भी बढ़ रहा है।

बारिश के कारण कृषि फसलों को हुए नुकसान का सर्वेक्षण कराने की मांग की गयी है। सहायता में कीट से प्रभावित किसानों को भी शामिल करने को कहा गया है। सफेद मक्खी के कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है। किसानों की हालत खस्ता हो गयी है।

ओलपाड, कुडसद, कीम, पलसाना और बारडोली सहित क्षेत्र सफेद मक्खियों से त्रस्त हैं। गन्ने पर सफेद मक्खी कीट लगने से किसान भयभीत हैं। इस समय गन्ने की फसल खड़ी होने और उसमें कीटनाशक के छिड़काव से दुष्प्रभाव होने से किसानों की मुश्किल बढ़ गई है।

Tags: Surat