सूरत : एसजीसीसीआई ने 'आधुनिक व्यवसाय में इनोवेशन की भूमिका' विषय पर सेमिनार 

सकारात्मक दृष्टिकोण रखना एक उद्यमी की पहचान है, व्यक्ति को जीवन और व्यवसाय में बदलाव को अपनाना चाहिए: अवि शर्मा

सूरत : एसजीसीसीआई ने 'आधुनिक व्यवसाय में इनोवेशन की भूमिका' विषय पर सेमिनार 

सूरत: दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सेमिनार हॉल-ए, सरसाना, सूरत में 'आधुनिक व्यवसाय में नवाचार की भूमिका' विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्राप्तकर्ता और वंडर बॉय के नाम से मशहूर  अवि शर्मा शामिल हुए। भारत ने सूरत के उद्यमियों को संबोधित किया और अध्याय छंदों और विभिन्न केस स्टडीज के माध्यम से व्यापार में नवाचार के महत्व को समझाया।

सेमिनार में चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष  विजय मेवावाला ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा, नवाचार आधुनिक व्यवसाय की जीवनधारा है, जो कंपनियों को घरेलू और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाता है और उन्हें बदलती बाजार स्थितियों के अनुकूल बनने में सक्षम बनाता है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 के अनुसार, स्विट्जरलैंड, यू.एस और स्वीडन, दुनिया में सबसे इनोवेटिव देशों में से एक के रूप में जाना जाता है। जिसमें भारत की 40वीं रैंक आती है। वर्ष 2023 में, वैश्विक स्तर पर कंपनियों ने अनुसंधान और विकास में ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया, जो नवाचार-संचालित विकास में निरंतर वृद्धि को दर्शाता है।

अवि शर्मा ने कहा कि अब जब दुनिया में पल-पल नए बदलाव आ रहे हैं तो जरूरी है कि बिजनेस में भी बदलाव और नयापन लाया जाए। व्यक्ति नवप्रवर्तन के बारे में तभी सोच सकता है जब लक्ष्य की कोई सीमा न हो और वह अपना पसंदीदा काम कर रहा हो। नवप्रवर्तन को बिना किसी सीमा के अपनाना चाहिए। एक उद्यमी के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं, सोचना चाहिए कि मैं इस स्थिति से क्या सीख सकता हूं। सकारात्मक दृष्टिकोण रखना एक उद्यमी की पहचान है। जीवन और बिजनेस में बदलाव को स्वीकार करना चाहिए। क्योंकि निरंतर परिवर्तन ही दुनिया में एकमात्र चीज़ है। 

चैंबर के मानद नीरव मांडलेवाला ने वक्ताओं का परिचय दिया। चेम्बर के कोषाध्यक्ष मृणाल शुक्ला, ग्रुप चेयरमैनअशोक जीरावाला एवं विभिन्न उद्योग क्षेत्रों से जुड़े उद्यमी उपस्थित थे। चैंबर के समूह अध्यक्ष शैलेश देसाई ने सभीउपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया।  अवि शर्मा ने उपस्थित लोगों के सभी प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया और फिर कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Tags: Surat SGCCI