ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने में भूमिका निभाने वाले 4 कर्मचारी सम्मानित

अहमदाबाद मंडल के रेल प्रबंधक ने कर्मचारियों को दिया प्रमाण पत्र

ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने में भूमिका निभाने वाले 4 कर्मचारी सम्मानित

अहमदाबाद, 22 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर मंडल रेल प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा ने मंडल के 04 रेल कर्मियों को सुरक्षित ट्रेन परिचालन में उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए सम्मानित किया। इन रेल कर्मियों को ड्यूटी के दौरान उनकी सजगता एवं सतर्कता के कारण अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान के लिए प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी उमेश प्रसाद ने बताया कि ब्रजेश कुमार मिश्रा-स्टेशन अधीक्षक असारवा, राजेश कुमार फिटर-असारवा, हिमांशु भाटी सहायक लोको पायलट-साबरमती एवं धारासिंह माल फिटर-पालनपुर ने अप्रत्याशित घटनाओं जैसे ट्रैक्टर वॉटर टेंक का आगे और पीछे का एक-एक पहिया प्लेटफॉर्म से नीचे उतर जाने पर लोको पायलट को वीएचएफ से जहां पर भी गाड़ी हो वहीं पर रोक देने के लिए कहा, ओएचई पर कुछ असामान्‍य धातु असुरक्षित अवस्‍था में है यह नोटिस किया और तुरंत ही लोको पायलट को सूचित किया, लिडिंग व्हील की प्राइमरी स्प्रिंग को टूटा हुआ देखने पर तुरंत ही जानकारी अपने पर्यवेक्षक को देना एवं तुरन्त उचित कार्यवाही करके अप्रत्याशित घटना और संभावित क्षति से बचाया है। मंडल रेल प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा ने इन सजग सरंक्षा रेल प्रहरी की हौसला अफजाई की और कहा कि यात्रियों की सरंक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है एवं जब रेलकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान सजगता और सतर्कता से काम करते हैं तो हमें सेफ ट्रेन वर्किंग में मदद मिलती है। हमें इन रेल कर्मियों पर गर्व है।

पश्चिम रेलवे के कुल 12 कर्मचारी सम्मानित

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने पश्चिम रेलवे के 12 कर्मचारियों को सुरक्षित ट्रेन परिचालन में उत्कृष्ट कार्य निष्‍पादन के लिए प्रधान कार्यालय, चर्चगेट में सम्मानित किया। इन कर्मचारियों ने मई और जून, 2024 के दौरान ड्यूटी में अपनी सतर्कता से अप्रिय घटनाओं को रोकने में योगदान दिया। इन 12 कर्मचारियों में से 03 वडोदरा एवं 03 भावनगर मंडल से, 02 अहमदाबाद एवं 02 रतलाम मंडल से जबकि 01 मुंबई सेंट्रल एवं 01 राजकोट मंडलों से शामिल हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी विनीत अभिषेक के अनुसार सम्मानित किए गए कर्मचारियों ने संरक्षा के विभिन्न क्षेत्रों जैसे रेल एवं ट्रैक फ्रैक्चर का पता लगाना, अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए आपातकालीन ब्रेक लगाना, मानव जीवन को बचाना, कोचों में पाए जाने वाले धुएं को बुझाना, ब्रेक बाइंडिंग, लटकती वस्तुओं का पता लगाना आदि जैसे संरक्षा से संबंधित कार्यों को करते हुए ट्रेनों का सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने में उत्साह और प्रतिबद्धता दिखाई।

Tags: Ahmedabad