सूरत : चैंबर के अभ्यावेदन के बाद भारत सरकार ने एफडीवाई पॉलिएस्टर यार्न से अनिवार्य क्यूसीओ हटा दिया

एसजीसीसीआई द्वारा 15 जुलाई को कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह को अभ्यावेदन दिया था 

सूरत : चैंबर के अभ्यावेदन के बाद भारत सरकार ने एफडीवाई पॉलिएस्टर यार्न से अनिवार्य क्यूसीओ हटा दिया

भारत सरकार ने एफडीवाई लो मेल्ट पॉलिएस्टर यार्न से क्यूसीओ की अनिवार्यता हटा दी है। दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री लंबे समय से विशेष पॉलिएस्टर यार्न को बढ़ावा दे रही है जो भारत में निर्मित नहीं होता है और चीन से आयात किया जाता है। इसमें से अनिवार्य क्यूसीओ को हटाने का बार-बार प्रस्ताव किया गया था।

उपरोक्त मामला 15 जुलाई 2024 को नई दिल्ली में भारत के कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह के साथ आमने-सामने की बैठक में चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विजय मेवावाला द्वारा प्रस्तुत किया गया था। चैंबर की शुरूआत के बाद, सभी प्रकार के एफडीवाई कम पिघले पॉलिएस्टर यार्न को अनिवार्य क्यूसीओ से बाहर रखा गया है। रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग, भारत सरकार द्वारा दिनांक 18 जुलाई 2024 को अधिसूचना सं. S.O.2878(E) के माध्यम से उपरोक्त घोषणा की गई है।

एफडीवाई कम पिघले पॉलिएस्टर यार्न का उपयोग विभिन्न प्रकार के तकनीकी वस्त्रों के उत्पादन में किया जाता है। उपरोक्त घोषणा के संबंध में एसजीसीसीआई अध्यक्ष विजय मेवावाला ने 15 जुलाई 2024 को कपड़ा मंत्री के साथ बैठक आयोजित करने के लिए नवसारी के सांसद और भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री  सीआर पाटिल को धन्यवाद दिया है। साथ ही भारत सरकार के कपड़ा मंत्री  गिरिराज सिंह और रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग के मंत्री जे.पी.नड्डा ने भी हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया है।

Tags: Surat SGCCI