सूरत : वीर नर्मद विश्वविद्यालय का 55वां दीक्षांत समारोह, शिक्षा मंत्री ने दी छात्रों को प्रेरणा

39,666 छात्रों को दी गईं डिग्रियां, शिक्षा मंत्री ने दीक्षा भाषण में भारतीय संस्कृति और ज्ञान का महत्व बताया

सूरत : वीर नर्मद विश्वविद्यालय का 55वां दीक्षांत समारोह, शिक्षा मंत्री ने दी छात्रों को प्रेरणा

सूरत : वीर कवि नर्मद की 191वीं जयंती के शुभ अवसर पर वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय का 55वां दीक्षांत समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ। इस विशेष समारोह में 12 विषयों के 85 पाठ्यक्रमों के कुल 39,666 छात्रों को डिग्रियां प्रदान की गईं। साथ ही, 42 पीएचडी और 4 एम.फिल. की उपाधियां भी प्रदान की गईं।

पूर्व कुलपति प्रो. रमेशचंद्र कोठारी की विशेष उपस्थिति रही, विशेष रूप से शिक्षा राज्य मंत्री  प्रफुल्लभाई पानशेरिया ने स्नातक समारोह में छात्र के रूप में राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने नर्मद यूनिवर्सिटी से एमए (राजनीति विज्ञान) की दो वर्ष की बाह्य पढ़ाई के बाद परीक्षा उत्तीर्ण की।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिक्षा मंत्री प्रफुल्लभाई पानशेरिया ने दीक्षांत भाषण देते हुए छात्रों को भारतीय संस्कृति और ज्ञान के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने 'विनम्र बनाए वह ज्ञान' और 'विद्या विनय से शोभे' जैसी कहावतों का हवाला देते हुए छात्रों को विनम्र और ज्ञानी बनने के लिए प्रेरित किया। मंत्री ने छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की गई श्रीमद्भगवत गीता से प्रेरणा लेने को कहा।

शिक्षा मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि शिक्षा ही देश की प्रगति का आधार है। उन्होंने छात्रों से 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया।

Tags: Surat