सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा तीन दिवसीय 'सीटेक्स' कपड़ा प्रदर्शनी का आयोजन

सूरत शहर को विश्व स्तर पर कपड़ा उद्योग में नई दिशा और गति देने का लक्ष्य

सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा तीन दिवसीय 'सीटेक्स' कपड़ा प्रदर्शनी का आयोजन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) द्वारा 20, 21 और 22 जुलाई 2024 को सरसाना में सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में 'सीटेक्स - सूरत इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो' का आयोजन किया जाएगा। यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक आयोजित की जाएगी।

प्रदर्शनी का उद्घाटन 20 जुलाई को होगा:

प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह 20 जुलाई 2024 को सुबह 10 बजे आयोजित किया जाएगा। इसमें भारत के माननीय केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री  पाबित्रा मार्गेरिटा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी और प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी। भारतीय कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त कपड़ा आयुक्त  एस.पी. वर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे।

कपड़ा उद्योग को मिलेगी गति: अध्यक्ष विजय मेवावाला

एसजीसीसीआई के अध्यक्ष विजय मेवावाला ने कहा कि 'सीटेक्स' प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य शहर के कपड़ा उद्योग को वैश्विक स्तर पर एक नई दिशा और गति देना है। प्रदर्शनी में टेक्सटाइल मशीनरी, टेक्सटाइल एंसिलरी और मशीनरी, टेक्निकल टेक्सटाइल मशीनरी, एयरजेट लूम्स, वॉटर जेट लूम्स, रैपियर लूम्स, इलेक्ट्रॉनिक जैक्वार्ड, डॉबी मशीन, वेलवेट वीविंग मशीन, सर्कुलर बुनाई, यार्न डाइंग, वार्पिंग मशीन, डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी, पोजिशन प्रिंटिंग मशीनें, विभिन्न मुद्रण स्याही, सिलाई मशीनें, फ़्यूज़िंग मशीनें और साथ ही बड़ी संख्या में मशीनरी और सहायक उपकरण का प्रदर्शन किया जाएगा।

नवीनतम तकनीक से लैस मशीनों का प्रदर्शन:

प्रदर्शनी में भारत में निर्मित एयरजेट और वॉटरजेट मशीनरी के नवीनतम मॉडल का प्रदर्शन किया जाएगा। एयरजेट मशीनें ज्यादातर कपास पर आधारित होती हैं, लेकिन विस्कोस और पॉलिएस्टर का उत्पादन करने वाली एयरजेट मशीनें भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित होंगी। इस मशीनरी पर अलग-अलग धागों का भी प्रयोग किया जा सकता है, जिससे उत्पादन में 95 से 96 प्रतिशत तक दक्षता मिलती है।

सूरत टेकमैक फेडरेशन के अध्यक्ष मुकेश पटेल ने बताया कि इस प्रदर्शनी में एयरजेट, वॉटर जेट, मोनो स्पैटिंग मशीन, डिजिटल प्रिंटिंग मशीन आकर्षण का केंद्र होंगी। एयर जेट मशीन पारंपरिक करघे की तुलना में 7 से 8 गुना अधिक उत्पादन देती है। जबकि वॉटर जेट मशीन 6 से 7 गुना अधिक उत्पादन देती है। चार साल पहले डिजिटल प्रिंटिंग मशीनें 24 घंटे में 1,000 मीटर का उत्पादन करती थीं, जबकि प्रदर्शनी में प्रदर्शित होने वाली डिजिटल प्रिंटिंग मशीनें 24 घंटे में 6,000 मीटर का उत्पादन कर सकती हैं। तो इस मशीन से पांच गुना ज्यादा उत्पादन लिया जा सकता है।

चैंबर के उपाध्यक्ष निखिल मद्रासी और तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष रमेश वघासिया ने कहा कि सीटेक्स प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह  20 जुलाई 2024 को सुबह 10:00 बजे सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाणा में आयोजित किया है। जिसमें भारत के माननीय केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री  पाबित्रा मार्गेरिटा उद्घाटनकर्ता के रूप में  पहुंचेंगे और सीटेक्स प्रदर्शनी का उद्घाटन उनके द्वारा किया जाएगा। भारतीय कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त कपड़ा आयुक्त एस.पी. वर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम स्थल की शोभा बढ़ाएंगे।

चैंबर के मानद मंत्री नीरव मांडलेवाला, मानद कोषाध्यक्ष मृणाल शुक्ल और चैंबर के सभी प्रदर्शनियों के अध्यक्ष बिजल जरीवाला ने कहा कि सीटेक्स प्रदर्शनी में भारत में निर्मित एयरजेट और वॉटरजेट मशीनरी के नवीनतम मॉडल का प्रदर्शन किया जाएगा। एयरजेट मशीनें ज्यादातर कपास पर आधारित होती हैं, लेकिन विस्कोस और पॉलिएस्टर का उत्पादन करने वाली एयरजेट मशीनें भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित होंगी। इस मशीनरी पर अलग-अलग धागों का भी प्रयोग किया जा सकता है, जिससे उत्पादन में 95 से 96 प्रतिशत तक दक्षता मिलती है।

Tags: Surat SGCCI