सूरत : कैंसर रोगियों के लिए श्रेष्ठतम कैंसर केयर की उपचार अब सूरत में भी 

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई ने अब सूरत में अपोलो कैंसर क्लीनिक लॉन्च किया

सूरत : कैंसर रोगियों के लिए श्रेष्ठतम कैंसर केयर की उपचार अब सूरत में भी 

भारत में वर्ष 2023 में कैंसर के नए 15 लाख मामले दर्ज हुए थे। गुजरात में यह आंकड़ा स्थिर गति से बढ़ रहा है, जिसमें कैंसर के मामलों की संख्या 2018 में 66,069 थी, जो बढ़कर 2022 में 73,382 हो गई। इस बढ़ती चिंता को देखते हुए अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई ने मरीजों को बेहतर कैंसर परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए शुक्रवार को 

मन कॉम्प्लेक्स, आनंद महल रोड, अडाजण सूरत में एडवांस्ड अपोलो कैंसर क्लिनिक ऑन्कोलॉजी के निदेशक एवं वरिष्ठ सलाहकार हेड एवं नेक ऑन्कोलॉजी डॉ. अनिल डिक्रूज़ के हाथों लॉन्च किया गया है। हेड एवं नेक के कैंसर में विशेषज्ञ डॉ. डी'क्रूज़ टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के पूर्व निदेशक, यूआईसीसी के तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सदस्य हैं। 

सूरत में स्थित अपोलो कैंसर क्लिनिक अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई के इलाज करने वाले डॉक्टर के साथ परामर्श के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करेगा। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रेक्टिस करने वाले यह डॉक्टर साक्ष्य-आधारित आर्गन साइट स्पेसिफिक मेडिसीन के साथ मरीजों के लिए श्रेष्ठतम परिणाम सुनिश्चित करेगा।

 इस अवसर पर उपस्थित अन्य कैंसर विशेषज्ञों में लीड मेडिकल और प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी के डॉ. ज्योति बाजपेयी एवं डा. रणजीत बाजपेयी रेडिएशन थेरेपी जानकारी दी। इसके अलावा, सलाहकार हेड एवं नेक ऑन्को-सर्जन डॉ. सताक्षी चटर्जी भी उपस्थित थीं, जिन्होंने हेड एवं नेक की सर्जरी की आधुनिक तकनीकों में प्रशिक्षित हैं।

उच्च गुणवत्ता वाली ऑन्कोलॉजी केयर की आवश्यकता 
 
अपोलो अस्पताल के निदेशक ऑन्कोलॉजी और वरिष्ठ सलाहकार हेड एवं नेक ऑन्कोलॉजी डॉ. अनिल डीक्रूज़ ने कहा कि “हर साल कैंसर के नए मामलों की बढ़ती संख्या के कारण सुलभ और उच्च गुणवत्ता वाली ऑन्कोलॉजी देखभाल (केयर) की आवश्यकता है। कैंसर देखभाल (केयर) प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित चिकित्सकों की उपस्थिति से सूरत और आसपास के क्षेत्रों में कैंसर रोगियों के प्रबंधन में मदद मिलेगी। चूंकि प्रत्येक कैंसर का मामला अलग होता है, इसलिए टीम एक व्यक्तिगत उपचार योजना की सिफारिश करेगी। इसमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियेशन थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी आदि विभिन्न प्रकार के उपचार शामिल हो सकते हैं।

उपचार के परिणामों में सुधार करने में सक्षम होगा यह क्लीनिक 

अपोलो हॉस्पिटल्स के वेस्टर्न रीजन के सीईओ अरुणेश पुनेठा ने कहा कि "सूरत में अपोलो कैंसर क्लिनिक का शुभारंभ सूरत और आसपास के क्षेत्रों में विश्व स्तरीय देखभाल लाने की हमारी चल रही प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। सूरत और आसपास के क्षेत्रों के लोगों को विशेषज्ञता प्रदान कर हम गौरवान्वित हैं। साथ ही उन्हें कैंसर से लड़ने में सशक्त बनाते हैं। हमें विश्वास है कि हम एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने और उपचार के परिणामों में सुधार करने में सक्षम होंगे। 

Tags: Surat