महेसाणा स्टेशन पर नये फुट ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 2 स्पान लॉन्च

महेसाणा स्टेशन पर नये फुट ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 2 स्पान लॉन्च

अहमदाबाद, 16 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम रेलवे पर गति, सुरक्षा और गतिशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचे के तेजी से विकास हेतु निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अहमदाबाद मण्डल के महेसाणा स्टेशन पर नये फुट ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए 5 रेल रनिंग रेल लाइनों पर 2 स्पान (गर्डर) लॉन्चिंग का काम सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया।

मेहसाणा स्टेशन पर नए फुट ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 5 रनिंग लाइनों पर 2 स्पान लॉन्च करने के लिए 7 घंटे का ब्लॉक लिया गया। लॉन्चिंग का कार्य समय पर निष्पादित किया गया। काम की योजना 300 टन की क्रेन के साथ बनाई गई। बीच में एक घंटे तक भारी बारिश के कारण ब्लॉक प्रभावित हुआ, लेकिन सभी टीमों ने बेहतर तालमेल के साथ कार्य करते हुए समय पर कार्य पूर्ण किया।

योजना: क्रेन को लाइन नंबर 1,2,3 को पार करने के बाद लाइन नंबर 5 और 6 में रखा गया और लाइन नंबर 5 और 6 पर 400 मीटर तक यात्रा की, क्योंकि बाहरी ट्रैक से लॉन्च करने की कोई संभावना नहीं थी। लाइन संख्या 4,5,6 और लाइन संख्या 7,8 के लिए स्पान: 26.8 मीटर (15.5 टन) और स्पान: 19.6 मीटर (9.5 टन) के कुल 4 ट्रस वाले दो स्पान लॉन्चिंग का कार्य सफलतापूर्वक किया गया।

विद्युत कार्य: महेसाणा और जगुदन के बीच एसी ट्रैक्शन की सेक्शनिंग के कारण सभी लाइन 1,2,3,4,5,6 ब्लॉक हो रही थीं, अगर इनमें से कोई भी लाइन क्रेन रखने के लिए ब्लॉक की जाती है, तो उसे कम से कम 7 घंटे तक साइट पर रहना पड़ता है। लाइन नंबर 1,2,3 से गुजरने वाली ट्रेनों की सुविधा के लिए सेक्शनिंग की गई थी, जबकि लाइन नंबर 4,5,6 पर ब्लॉक चल रहा था। यात्री सुविधाओं के निर्माण के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद मण्डल पर निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, इस परियोजना के तहत प्लेटफ़ॉर्म नंबर 1, 2, और 3 को 4, 5, 6 एवं 7, 8 से जोड़ा जाएगा, जिससे यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे फ्लॅटफॉर्म पर जाने में आसानी रहेगी। इस नए फुट ओवर ब्रिज बनने से लगभग प्रतिदिन हजारों यात्रियों को सीधा लाभ होगा।

पश्चिम रेलवे ने अहमदाबाद मण्डल के विकास में महत्वपूर्ण पहल की है, जो यात्रियों को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के लिए उल्लेखनीय प्रयास है। इस महत्वपूर्ण कार्य के साथ, पश्चिम रेलवे का व्यापक क्षेत्रों में इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधित विकास कार्य निरंतर जारी है।

Tags: Ahmedabad