सूरत : लाजपोर जेल में बंदियों के लिए स्मार्ट क्लास का शुभारंभ, ऑडियो-वीडियो के माध्यम से मिलेगी शिक्षा

मानवाधिकारों के संरक्षण पर विशेष ध्यान, कैदियों को बेहतर जीवन जीने का मिलेगा अवसर

सूरत : लाजपोर जेल में बंदियों के लिए स्मार्ट क्लास का शुभारंभ, ऑडियो-वीडियो के माध्यम से मिलेगी शिक्षा

सूरत के हाईटेक लाजपोर जेल में बंदियों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 18 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित महात्मा गांधी विद्यालय में स्मार्ट क्लासेस शुरू कर दी गई हैं। यह पहली बार है जब किसी जेल में कैदियों के लिए ऑडियो-वीडियो माध्यम से शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस पहल का उद्देश्य बंदियों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाना और उन्हें जेल से बाहर निकलने के बाद बेहतर जीवन जीने का अवसर प्रदान करना है।

शिक्षा का दीपक जलेगा बंदियों के जीवन में

इस स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट के माध्यम से अनेक बंदी भाइयों के जीवन में शिक्षा का दीपक जलेगा। वे अपनी अधूरी शिक्षा पूरी कर सकेंगे और विभिन्न कौशल सीख सकेंगे। इससे उन्हें जेल से बाहर निकलने के बाद रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी और वे समाज के उत्पादक सदस्य बन सकेंगे।

मानवाधिकारों का संरक्षण: सरकार की प्राथमिकता

गृह मंत्री हर्ष संघवी ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार कैदियों के मानवाधिकारों के संरक्षण के लिए सदैव प्रयासरत है। जेलों में बंदियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है और उनकी मानसिकता बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। जेल से निकलने के बाद उन्हें समाज का हिस्सा बनाने के लिए भी विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं।

गृह राज्य मंत्री का आह्वान

गृह राज्य मंत्री ने कैदियों से आह्वान किया कि वे इस अवसर का लाभ उठाकर अपनी गलतियों से सीखें और जेल से बाहर निकलकर बेहतर जीवन जीने का प्रयास करें। सरकार जेलों और समाज में संतुलित वातावरण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

जेलों में अनूठे प्रयास

सूरत की जेलों में बंदियों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई अनूठे प्रयास किए जा रहे हैं। संगीत, कला और कौशल विकास जैसी गतिविधियों के माध्यम से उनकी मानसिकता को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। इन प्रयासों का उद्देश्य बंदियों को सकारात्मक नागरिक बनाने और उन्हें समाज में वापस लाने में मदद करना है।

Tags: Surat