सूरत : पुष्टिमार्गीय हवेलियों में जन्माष्टमी की जोरदार तैयारियां

गोवर्धननाथजी की हवेली में केतुल पटेल एवं साथी कलाकारों संग भजन संध्या का आयोजन

सूरत : पुष्टिमार्गीय हवेलियों में जन्माष्टमी की जोरदार तैयारियां

 सोमवार 26 अगस्त को धूमधाम से मनाई जाएगी जन्माष्टमी। पुष्टिमार्ग की सभी छोटी-बड़ी हवेलियों में जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। डूमस रोड स्थित श्री गोवर्धननाथजी की हवेली में भी जन्माष्टमी के दिन भजन संध्या का आयोजन किया गया है। आषाढ़ वद बीजा से श्रावण वद बीजा के दिन तक, श्री ठाकोरजी को प्रसन्न करने के लिए पुष्टिमार्ग की सभी हवेलियों में विभिन्न कलात्मक हिंडोला दर्शन आयोजित किए जाते हैं।

 इस वर्ष श्रावण वद बीज बुधवार को होने से तीसरे दिन गुरुवार तक हिंडोला दर्शन का आयोजन किया गया। बत्तीस दिनों की रंगीन और कलात्मक हिंडोला लीला के समापन के साथ, वैष्णवों के उत्साही दिल अब उस शुभ दिन की उत्सुकता से प्रतीक्षा में तल्लीन हो गए हैं जब परब्रह्म - पूर्णपुरुषोत्तम, भगवान श्री कृष्ण "निःसाधन फलात्मा" के रूप में असहाय गो-गोप-गोपियों के सहयोग के लिए भूतल पर प्रागट्य उत्सव अभूतपूर्व उत्साह के साथ मनाया जाएगा। वैष्णव अपने पुर्ण पुरुषोत्तम भगवान के प्रकट होने के उस आनंदमय क्षण की प्रतीक्षा करने लगे हैं। पुष्टिमार्ग की सभी हवेलियाँ भी इस जन्माष्टमी के त्यौहार को मनाने के लिए तैयार हैं।

 डूमस रोड पर स्थित श्री गोवर्धननाथजी की हवेली शहर में वैष्णव आस्था का केंद्र बिंदु मानी जाती है। जन्माष्टमी के दिन यहां एक लाख से अधिक वैष्णवों का जनसैलाब दर्शन के लिए उमडता हैं। हर साल की तरह इस साल भी हवेली में जन्माष्टमी के मौके पर विभिन्न दर्शन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। 

श्री गोवर्धन ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार हवेली में सुबह छह से सात बजे तक मंगला दर्शन होंगे और साढ़े छह बजे आरती होगी। उसके बाद साढ़े सात बजे पंचामृत स्नान के दर्शन होंगे। सुबह साढ़े नौ से सवा दस बजे तक शृंगार के दर्शन होंगे। श्रृंगार दर्शन के दौरान श्री ठाकोरजी को तिलक किया जाएगा। राजभोग दर्शन सुबह ग्यारह से बारह बजे तक होंगे। उसके बाद नियमानुसार शाम 5:30 बजे उत्थापन के दर्शन होंगे। भोग आरती दर्शन शाम 6 से 6:30 बजे तक और शयन दर्शन शाम 7 से 8:30 बजे तक होंगे। रात पौने नौ से साढे ग्यारह बजे जागरण दर्शन होंगे। उसी समय हवेली परिसर में भजन संध्या का भी आयोजन किया गया है। जिसमें केतुल पटेल एवं साथी कलाकार सुमधुर भजन प्रस्तुत करेंगे। रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के साथ पंचामृत स्नान के दर्शन होंगे। अगले दिन यानी मंगलवार 27 तारीख को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक नंद महोत्सव मनाया जाएगा।

Tags: Surat