मुंबई : हाई 5 यूथ फाउंडेशन का ग्रीष्मकालीन स्लैम

युवाओं को सशक्त बनाने और जीवन कौशल विकसित करने का एक मंच

मुंबई : हाई 5 यूथ फाउंडेशन का ग्रीष्मकालीन स्लैम

हाई 5 यूथ फाउंडेशन द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन स्लैम, 10 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए एक महीने तक चलने वाला बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन शिविर, एक शानदार सफलता रहा। इस शिविर ने न केवल युवाओं को बास्केटबॉल कौशल सिखाया, बल्कि उन्हें अंग्रेजी भाषा और जीवन कौशल में भी महारत हासिल करने में मदद की।

आवासीय और दिवसीय शिविरों का आयोजन:

ग्रीष्मकालीन स्लैम में दो प्रकार के शिविर आयोजित किए गए - आवासीय और दिवसीय। पहली बार, महाराष्ट्र के वसिंद में संत गड़े महाराज आश्रमशाला में 10 दिवसीय आवासीय शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में, छात्रों ने प्रतिदिन 6 घंटे का कठोर बास्केटबॉल प्रशिक्षण प्राप्त किया, साथ ही टीम वर्क, अनुशासन और जीवन बदलने वाले अन्य कौशल विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

दूसरा भाग 18 दिवसीय दिवसीय शिविर था, जिसे कई स्कूलों में आयोजित किया गया था, जिनमें मोतीलाल नगर बीएमसी स्कूल, गोशाला मार्ग यूपीएस, केन नगर सीबीएसई स्कूल और पूनम नगर सीबीएसई स्कूल शामिल हैं। इन शिविरों में बास्केटबॉल कौशल, अंग्रेजी भाषा और जीवन कौशल पर ध्यान दिया गया था।

इंट्रा हाई 5 ग्रीष्मकालीन स्लैम टूर्नामेंट:

समर स्लैम के समापन के बाद, समर्पित छात्रों को अत्यधिक प्रत्याशित इंट्रा हाई 5 ग्रीष्मकालीन स्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने का अवसर मिला। इस चार दिवसीय कार्यक्रम में 60 से अधिक हाई 5 टीमों और विभिन्न आयु वर्ग के 627 बच्चों ने भाग लिया। मोतीलाल नगर बीएमसी स्कूल ने यू12 लड़कों और लड़कियों की श्रेणियों, साथ ही यू14 लड़कों और लड़कियों की श्रेणियों में जीत हासिल की।

प्रेरणादायक माहौल:

टूर्नामेंट में कई प्रतिष्ठित अतिथि शामिल हुए, जिनमें भारतीय टीम के हॉकी खिलाड़ी युवराज वाल्मीकि, वेक्टर एक्स के देश प्रमुख बलजिंदर सिंह, एनर्जाल इंडिया के ब्रांड मैनेजर करण शर्मा, एकलव्य बास्केटबॉल के संस्थापक गोपालकृष्णन आर, खेल 18 में सहायक निर्माता केविन सोमानी और भारतीय खेल प्रबंधन संस्थान के कॉर्पोरेट संबंध प्रबंधक पार्थ पंड्या शामिल थे।

ग्रीष्मकालीन स्लैम की सफलता:

तकनीकी प्रमुख, केविन फ्रांसिस ने कहा, "ग्रीष्मकालीन स्लैम केवल बास्केटबॉल खेलने के बारे में नहीं था, यह जीवन भर की सफलता के लिए एक नींव बनाने के बारे में था।" उन्होंने छात्रों की प्रगति और टूर्नामेंट के दौरान उनके उत्साह और समर्पण की सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि हाई 5 यूथ फाउंडेशन खेलों के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के अपने मिशन को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags: Surat PNN