सूरत की हीरा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 14 कारीगर झुलसे

कतारगाम में गैस लाइन ब्लास्ट से फैक्ट्री में लगी आग, दो की हालत गंभीर

सूरत की हीरा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 14 कारीगर झुलसे

सूरत के कतारगाम स्थित आरवी डायमंड्स कंपनी की हीरा फैक्ट्री में गुरुवार को भीषण विस्फोट हो गया। इस हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे 14 रत्नकलाकार झुलस गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री की तीसरी मंजिल पर हीरे साफ करते समय गैस लाइन में अचानक विस्फोट हो गया। धमाके के बाद फैक्ट्री में आग लग गई। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीमें मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।

घायलों को तत्काल किरण अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। सूरत के मेयर दक्षेश मावानी ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की और अधिकारियों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए।

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि फैक्ट्री में गैस लाइन का अत्यधिक उपयोग किया जा रहा था। गैस सिलेंडर के माध्यम से ग्राउंड फ्लोर से तीसरी मंजिल तक बिछाई गई गैस लाइन का उपयोग हीरे की सफाई, सोना गलाने और यहां तक कि पेंट्री में भी किया जाता था। गैस लाइन में किसी तकनीकी खराबी के कारण विस्फोट हुआ होगा, ऐसा माना जा रहा है।

फायर ऑफिसर का बयान

फायर ऑफिसर रमेश सेलार ने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गईं और आग पर काबू पा लिया गया। घटना के समय फैक्ट्री में कम से कम 14 कर्मचारी मौजूद थे, जो झुलस गए। उन्होंने बताया कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए फैक्ट्रियों में सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करना जरूरी है।

Tags: Surat