सूरत : नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ऊपर पहले विमान का आगमन

अदाणी समूह का महत्वाकांक्षी परियोजना एक कदम और आगे बढ़ी

सूरत : नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ऊपर पहले विमान का आगमन

सूरत: भारतीय वायु सेना के एक विमान ने आज नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की, जिससे इस महत्वाकांक्षी परियोजना में एक नया अध्याय जुड़ गया। अदाणी समूह द्वारा विकसित इस हवाई अड्डे को 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।

आईएएफ के सी-295 विमान की यह उद्घाटन उड़ान हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे और परिचालन प्रणालियों की दक्षता का प्रदर्शन करती है। यह लैंडिंग हवाई अड्डे के संचालन और सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण था।

अदाणी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड के निदेशक श्रीजीत अदाणी ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह महाराष्ट्र सरकार और विभिन्न सरकारी एजेंसियों के सहयोग का परिणाम है। उन्होंने इस परियोजना को संभव बनाने में सभी का धन्यवाद किया।

इस ऐतिहासिक अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री  एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, अजीत पवार, संयुक्त नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल और मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड और अदानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे अधिकारी उपस्थित थे। 

नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों को समायोजित करने के लिए तैयार किया गया है। यह हवाई अड्डा क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति देगा और नई रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

हवाई अड्डे में अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिसमें 3,700 मीटर का रनवे शामिल है जो बड़े वाणिज्यिक विमानों, आधुनिक यात्री टर्मिनलों और एक उन्नत हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली को संभालने में सक्षम है। टर्मिनल-1 प्रति वर्ष लगभग 20 मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) को संभालेगा।