सूरत :  बाहर की कपड़ा मंडियों में जाने वाले ट्रकों का आंकड़ा 300 के पार

गुरुवार-शुक्रवार को 25-25 कोच के ट्रेनों से भेजे जाएंगे पार्सल  : युवराज देसले 

सूरत :  बाहर की कपड़ा मंडियों में जाने वाले ट्रकों का आंकड़ा 300 के पार

टेक्सटाइल नगरी सूरत में पिछले दो महीने से जबरदस्त तेजी का माहौल बना हुआ है। इस तरह ग्राहकी का मुख्य कारण बीते अप्रैल-मई एवं जून में शादी के मुहूर्त न होने तथा आगामी दिनों नवंबर-दिसंबर एवं जनवरी-फरवरी आदि महीनों में शादी की मुहूर्त होने के साथ-साथ प्रमुख त्योहारों और मांगलिक प्रसंग का होना माना जा रहा है। यही कारण है कि हाल के दिनों में जबरदस्त ग्राहकी का माहौल देखा जा रहा है। आलम यह है कि पिछले एक पखवाड़े से मार्केट में पार्सलों के रखने की जगह नहीं है, पूरा मार्केट पार्सलों से अटा पड़ा है और ट्रांसपोर्ट के गोदामों में पार्सल रखने की जगह नहीं है। बाहर की कपड़ा मंडियों में भेजने के लिए ट्रकें नहीं मिल रही हैं। कुछ ट्रांसपोर्ट वाले अपनी बुकिंग बंद कर दिए हैं। जबकि कुछ ट्रांसपोर्ट वाले रेलवे द्वारा उत्तर भारत की मंडियों में पार्सलों को भेज रहे हैं। सूरत से प्रतिदिन बाहर की मंडियों की ओर जाने वाले ट्रकों का आंकड़ा अब 300 से पार पहुंच चुकी है।  

टेक्सटाइल गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रमुख युवराज देसले ने लोकतेज से बताया कि टेक्सटाइल मार्केट में हाल में अच्छी तेजी का माहौल है। पार्सलों के ढेर लगे हुए हैं, जगह कम पड़ रहे हैं और ट्रकें कम पड़ रही हैं। कारण कि सूरत से बाहर की कपड़ा मंडियों में जाने के बाद वहां से माल नहीं मिलने से ट्रकों के आने में विलंब होता है। बाहर की कपड़ा मंडियों से ट्रकों का खाली आना मंहगा साबित होगा। इसलिए कुछ ट्रांसपोर्टर रेलवे द्वारा पार्सलों को भेजने का निर्णय ले रहे हैं। 

युवराज देसले ने बताया कि बीते सप्ताह 20 कोच की एक ट्रेन उत्तर भारत यानी पटना मंडी के लिए भेजी गयी थी। रेलवे से अब तक और भी पार्सल भेजे गये होते, लेकिन नवरात्रि में धार्मिक कार्यक्रम होने तथा नवमी-दशमी को त्य़ौहार होने से अब गुरुवार व शुक्रवार को दोनों दिन 25-25 कोच के दो ट्रेने भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कोच में तकरीबन 250 पार्सल आते हैं। इस तरह सभी कोचों में बाहर की मंडियों के लिए पार्सल भेजे जाएंगे। हाल के दिनों में बाहर की मंडियों में जाने वाले ट्रकों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस समय 305 से 307 ट्रकें बाहर की मंडियों में प्रतिदिन जा रही है, जो आगामी सप्ताह में बढ़कर 310 से 315 तक पहुंच सकती है। 

Tags: Surat