अहमदाबाद : विश्वभर से लोग महात्मा गांधी के सर्वधर्म प्रार्थना के विचारों को कर रहे आत्मसात : भूपेन्द्र पटेल

मुख्यमंत्री ने बापू की जन्म स्थली पोरबंदर स्थित कीर्ति मंदिर में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की

अहमदाबाद : विश्वभर से लोग महात्मा गांधी के सर्वधर्म प्रार्थना के विचारों को कर रहे आत्मसात : भूपेन्द्र पटेल

अहमदाबाद, 2 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को महात्मा गांधी की जयंती पर उनकी जन्म स्थली पोरबंदर स्थित कीर्ति मंदिर में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भी मुख्यमंत्री सहभागी हुए। पटेल ने बापू को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बापू के त्याग, तपस्या एवं बलिदान से हमें स्वतंत्रता के अमृत काल के मीठे पल चखने को मिल रहे हैं।

पटेल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में प्रार्थना का अनूठा महत्व है। महात्मा गांधी कहते थे, ‘प्रार्थना आत्मा का आहार है। आत्म शुद्धि के लिए प्रार्थना बहुत ही आवश्यक है।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वभर से लोग कीर्ति मंदिर आकर सर्वधर्म प्रार्थना के माध्यम नया बल प्राप्त करते हैं।

अहिंसा नम्रता की पराकाष्ठा है। समग्र विश्व को अहिंसा की राह दिखाने वाले पूज्य बापू का जीवन ही उनका संदेश है। महात्मा गांधी ने स्वराज दिला कर सुदूरवर्ती मानव को साथ रखते हुए ग्रामोत्थान का विचार दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उसी स्वराज को सुराज्य में परिवर्तित कर अंत्योदय से सर्वोदय का मंत्र सार्थक किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी के अंत्योदय के मंत्र के साथ विकसित भारत के चार स्तंभों गरीब, किसान, युवा एवं नारी (ग्यान) को भी सशक्त किया है।

केन्द्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने महात्मा गांधी को वंदन करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने विश्व को बताया कि राज्य शासन परिवर्तन के लिए अहिंसा एक मार्ग हो सकता है। महात्मा गांधी द्वारा दिए गए दर्शन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को विकसित बनाने के लिए कार्यान्वयन हो रहा है। बापू के अहिंसा, स्वच्छता, बुनियादी शिक्षा, अर्थव्यवस्था तथा अंत्योदय एवं समाज के स्वरूप के विचार दर्शन को लागू कर प्रधानमंत्री मोदी देश को विकसित भारत बनाने के लिए परिश्रम कर रहे हैं। हम भी महात्मा गांधी के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़कर भारत को विकसित भारत बनाएं। इस अवसर पर जलापूर्ति एवं पोरबंदर जिला प्रभारी मंत्री कुंवरजीभाई बावळिया ने मुख्यमंत्री को चरखा भेंट किया।

कीर्ति मंदिर में आयोजित इस सर्वधर्म प्रार्थना सभा में जिला पंचायत अध्यक्ष परबतभाई परमार, विधायक अर्जुनभाई मोढवाडिया, नगर पालिका अध्यक्ष चेतनाबेन तिवारी, पूर्व मंत्री बाबूभाई बोखीरिया, भागवताचार्य रमेशभाई ओझा, रीयर एडमिरल सतीश बासुदेव, जिला कलेक्टर एस. डी. धानाणी, जिला विकास अधिकारी के. बी. ठक्कर, रेंज पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) नीलेश जाजडिया, जिला पुलिस अधीक्षक भगीरथसिंह जाडेजा, अग्रणी रमेशभाई ओडेदरा, पदाधिकारी, अधिकारी, कर्मचारी तथा नगरजन उपस्थित रहे। सभी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के कलावृंद ने अत्यंत भावमय ढंग से सर्वधर्म प्रार्थना प्रस्तुत की।