सूरत : सूरत के तीन कपड़ा कारोबारियों के साथ रु. 72 लाख की धोखाधड़ी

कोलकाता, भिवड़ी एवं जयपुर के तीन व्यापारियों के खिलाफ पुलिस शिकायत

सूरत : सूरत के तीन कपड़ा कारोबारियों के साथ रु. 72 लाख की धोखाधड़ी

 उधार कपड़ा लेने के बाद पेमेन्ट नहीं चुकाकर किया विश्वासघात 

औद्योगिक नगरी सूरत से देश भर के कपड़ा मंडियों में साड़ी, सूट, गारमेन्ट एवं अनेक प्रकार के कपड़े भेजे जाते हैं। सूरत के कपड़ा उद्यमी एजेंट एवं आढ़तिया के माध्यम से बाहर की मंडियों के कपड़ा कारोबारियों को माल भेजते हैं। हाल के दिनों में सूरत के व्यापारियों के साथ धोखाधड़ी की शिकायतें बढ़ती जा रही है। सूरत के तीन व्यापारियों के साथ कोलकाता, भिवंडी एवं जयपुर के कपड़ा कारोबारियों ने तकरीबन 72 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। तीनों व्यापारियों के खिलाफ संबंधित थानों में शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनेश कुमार नरसिंहनारायण पांडे निवासी- 281-82, महादेव नगर विभाग-4 डिंडोली सूरत) इनका मांधाता एन एक्स नाम से राधा रमन टेक्सटाइल मार्केट सरोली में कपड़े का कारोबार है। उन्होंने दर्ज कराई शिकायत में बताया है कि एजेंट त्रिलोक पुरोहित मच मोर एजेंसी के मालिक (निवासी- 4/1755, पुरबाई शेरी, पंचमुखी हनुमान मंदिर के सामने बेगमपुरा रोड सूरत) के माध्यम से नरेश कुमार सिंह ज्योति लाइफ स्टाइल के प्रोपराइटर (निवासी-जे/390, रीको इंडस्ट्रियल एरिया सीतापुर छत्राला सर्कल, सांगानेर, जयपुर, राजस्थान), गौरा नंदन माली महालक्ष्मी टैक्सटाइल के प्रोपराइटर (निवासी-जे 483/84 रीको इंडस्ट्रियल एरिया सीतापुर छत्राला सर्कल, सांगानेर, जयपुर, राजस्थान) एवं जसपाल सिंह जय टेक्सटाइल के प्रोपराइटर (निवासी- प्लॉट नंबर 31 कुंदन नगर खोकाबास सांगानेर राजस्थान) उक्त तीनों व्यापारियों ने एजेंट के माध्यम से दुकान पर आए और अच्छे व्यापारी के रूप में अपनी पहचान देकर उधार में कुर्ती का तैयार कपड़ा लिया। शुरुआत में समय से पेमेन्ट चुकाकर विश्वास बनाकर उठने के इरादे से 20 नवंबर 2023 से 26 फरवरी 2024 दरम्यान तीनों व्यापारियों ने एक दूसरे की मिलीभगत से 58,09,265 रुपये का फीनिश ड्रेस मटिरियल का कपड़ा लेने के बाद आज तक पेमेंट नहीं चुकाया। धारा धोरण के अनुसार समय पूरा होने पर जब रुपये की मांग की गई तो टाम-मटोल करते हुए समय व्यतीत करते गए और कोई भुगतान नहीं किया। 

शिकायतकर्ता दिनेश पांडेय ने बताया कि 2 महीने पूर्व जुलाई के अंत में जयपुर गया था। उस समय जय टेक्स के प्रोपराइटर से बात हुई तो उसने कहा कि अभी हम सीसी करवा रहे हैं। सीसी हो जाने के बाद हम पेमेंट कर देंगे। इन्होंने कहा कि जब सीसी करवा रहे हो तो चेक दे दो तो चेक देने से मना कर दिया और आज दिन तक पेमेंट नहीं किया। उन्होंने बताया कि एजेंट ने भी तीनों व्यापारियों के खिलाफ जयपुर में शिकायत दर्ज कराई है। इस घटना की शिकायत सारोली पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 409, 420, 120बी के तहत मामला दर्ज आगे की जांच पुलिस कर रही 
है। 

दूसरी घटना सहारा दरवाजा स्थित राधा कृष्ण टैक्सटाइल मार्केट में दुकान नंबर-710-711, में श्री करनी फैबकाम एलएलपी के नाम से स्कूल बैग के कपड़े का कारोबार करने वाले शिवशंकर मोतीलाल दागा (निवासी-1103 नेचर वैली सोसायटी कुंभारिया गांव सूरत, मूल निवासी- बीकानेर राजस्थान) ने दर्ज कराए शिकायत में बताया है कि मोहम्मद शमशेर एन.एस बैग्स के प्रोपराइटर (निवासी- बी/48/7, एच झाकरिया स्ट्रीट, कोलूटोला, वेस्ट बंगाल) लुभावनी बातें कर 30 दिन में पेमेंट करने का विश्वास देकर श्री करनी फैबकाम एलएलपी से 28 जून 2022 से 17 अक्टूबर 2022 दरम्यान अलग-अलग बिल चालान से 11,43,047 रुपए का स्कूल बैग का कपड़ा लिया था। समय पूर्ण होने पर पेमेंट नहीं चुकाई तो बकाये की मांग करने पर हिला-हवाली करते हुए समय व्यतीत करते गये। गत 10 जून 2024 को रु.50000 का नेट ट्रांसफर किया था। इसके बाद अभी भी 10 लाख 93 हजार 47 रुपए का भुगतान नही कर धोखाधड़ी की है। इस घटना की शिकायत सलाबतपुरा थाने में दर्ज कराई गई है। आगे की जांच पुलिस कर रही है। 

तीसरी घटना रिंग रोड मोटी बेगमबाड़ी स्थित हरीओम टेक्सटाइल मार्केट में दुकान नंबर 625-26 में श्री गणेश फैब के नाम से दुपट्टा का कारोबार करते सुरेशभाई चौधरी (निवासी-402, साई मिलेनियम रेजिडेंसी,गोडादरा सूरत) ने एजेंट कौशिकभाई तरबुंदिया (निवासी- 97 दत्तात्रेय नगर डिंडोली, सूरत एवं केसुर भावेशभाई (निवासी- धरती इंटरप्राइजेज, मुनी सूरत काम्प्लेक्स अंकुर फाटा, भिवंडी, महाराष्ट्र) के खिलाफ सलाबतपुरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि दलाल कौशिक तरबूंदिया एवं भावेशभाई ने एक दूसरे के मिलीभगत से अच्छे व्यापारी की पहचान देकर समय से भुगतान करने का वादा कर 28 दिसंबर 2023 से 30 जून 2024 दरम्यान अलग-अलग बिल चलान से कुल 3,35,946 रुपये का दुपट्टा उधार में लिया और आज दिन तक पेमेंट नहीं चुकाया। आगे की जांच पुलिस कर रही है।

Tags: Surat