सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा विवनिट प्रदर्शनी का आयोजन, कपड़ा उद्योग को मिलेगा नया आयाम

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी में देशभर के व्यापारी लेंगे भाग

सूरत : एसजीसीसीआई द्वारा विवनिट प्रदर्शनी का आयोजन, कपड़ा उद्योग को मिलेगा नया आयाम

सूरत : दक्षिण गुजरात के कपड़ा उद्योग को नई ऊर्जा देने के लिए सूरत इंटरनेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर सरसाणा में 20 से 21 सितंबर तक 'विवनिट प्रदर्शनी-2024' और 'एसजीसीसीआई गारमेंट एंड सोर्सिंग एक्सपो-2024' का आयोजन किया जा रहा है।

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विजय मेवावाला ने बताया कि यह प्रदर्शनी चेंबर ऑफ कॉमर्स का एक बहुत ही महत्वाकांक्षी शो है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहर के विविंग, निटिंग जैसे उद्योगों को एक नई दिशा और गति देना है। 'वीवनिट प्रदर्शनी' के माध्यम से, चैंबर सूरत सहित दक्षिण गुजरात के विवर्स, निटर्स, तकनीकी वस्त्रों और कपड़ा निर्माताओं को बीटीयूबी मंच प्रदान करता है। इस प्रदर्शनी की सफलता के चलते, विविनेट प्रदर्शनी का तीसरा संस्करण इस वर्ष आयोजित किया जा रहा है।

विविनेट प्रदर्शनी में अस्पताल के पर्दे (जल प्रतिरोधी, एंटी माइक्रोबियल और अग्निरोधी) प्रदर्शित किए जाएंगे। यह उत्पाद बहुत कम मात्रा में और सूरत में कुछ निर्माताओं द्वारा निर्मित किया जाता है। इसके अलावा शॉवर पर्दे, ड्रेपरियां ब्लैक-आउट और व्हाइट-आउट फैब्रिक, माइक्रो फाइबर पॉलिएस्टर फैब्रिक, माइक्रो फाइबर बेडशीट, कम्फर्टर फैब्रिक, माइक्रो फाइबर डुवेट फैब्रिक, माइक्रो फाइबर डुवेट और डुवेट कवर, तकिया कवर, माइक्रो फाइबर बेडस्प्रेड, प्लीटेड माइक्रो फाइबर बेड स्कर्ट , डिजिटल रूप से मुद्रित ब्लैकआउट फैब्रिक और अल्ट्रासोनिक ब्लैकआउट फैब्रिक का प्रदर्शन किया जाएगा। इन सभी उत्पादों का निर्माण सूरत में एकीकृत या समग्र इकाइयों यानी बुनाई, बुनाई और सिलाई सुविधाओं वाले उद्योगपतियों द्वारा किया जाता है।

चैंबर के उपाध्यक्ष निखिल मद्रासी ने बताया कि दो साल पहले आयोजित विविनेट प्रदर्शनी में  प्रदर्शकों को 350 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ था और इस बार बड़े क्षेत्र में आयोजित होने के कारण प्रदर्शकों को 600 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि बड़े यार्न दलाल, जो कपड़ा निर्माताओं और परिधान व्यापारियों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं, के भी प्रदर्शनी में उपस्थित होने की उम्मीद है, इस प्रकार प्रदर्शनी इन दलालों को नई किस्में और गुण प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगी।

चैंबर के तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष रमेश वघासिया ने कहा कि विवेनिट और एसजीसीसीआई गारमेंट एंड सोर्सिंग प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह शुक्रवार  20 सितंबर 2024 को सुबह 10:00 बजे हॉल-ए, सरसाणा में आयोजित किया जाएगा। जिसमें भारत की पूर्व केंद्रीय कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश एवं भारत के अतिरिक्त कपड़ा आयुक्त (सेवानिवृत्त) एस.पी. वर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम स्थल की शोभा बढ़ाएंगे।

चैंबर के मानद मंत्री नीरव मांडलेवाला एवं मानद कोषाध्यक्ष  मृणाल शुक्ल ने बताया कि विविनेट प्रदर्शनी में कुल 115 प्रदर्शकों ने भाग लिया।  इस प्रदर्शनी के माध्यम से वे देश भर के थोक व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, फैशन हाउस, फैशन डिजाइनरों, ब्रांड परिधान निर्माताओं, विशेष औद्योगिक उत्पाद निर्माताओं  के साथ सीधे संपर्क में आ सकेंगे।

चैंबर के सभी प्रदर्शनियों के अध्यक्ष बिजल जरीवाला ने कहा कि यह भाग लेने वाले निर्माताओं के लिए एक वन स्टॉप शॉप प्रदर्शनी होगी जिसमें निर्माता सादे, टवील, साटन, परिधान, होम फर्निशिंग, सिंगल जैसे विभिन्न कपड़ों के अपने आधुनिक संग्रह प्रदर्शित करेंगे। भारत की प्रमुख कपड़ा मंडियों जैसे इंदौर, कटक, जयपुर, पुणे, बनारस, ग्वालियर, हैदराबाद, बैंगलोर, मद्रास, चंडीगढ़, लुधियाना, कोलकाता, लखनऊ, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली से कपड़ों के वास्तविक खरीदार प्रदर्शनी का दौरा करेंगे।

Tags: Surat SGCCI