सूरत में गारमेंट टेक्नोलॉजी का नया अध्याय: मंत्रा में केंद्र का उद्घाटन

जल शक्ति मंत्री करेंगे उद्घाटन, स्थानीय युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर

सूरत में गारमेंट टेक्नोलॉजी का नया अध्याय: मंत्रा में केंद्र का उद्घाटन

सूरत स्थित मैन मेड टेक्सटाइल्स रिसर्च एसोसिएशन, "मंत्रा" में 13 सितंबर, 2024 को गारमेंट टेक्नोलॉजी पर आधारित पाठ्यक्रमों के लिए एक नए केंद्र का उद्घाटन होने जा रहा है। भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त मंत्रा, इस केंद्र के माध्यम से सूरत के कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्र का उद्घाटन भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री  सी. आर. पाटिल करेंगे। यह केंद्र, गुजरात सरकार के कौशल द स्किल यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर, आधुनिक और पारंपरिक परिधान के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों और डिजाइनों पर आधारित पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

पाठ्यक्रमों की प्रमुख विशेषताएं:

  • विविध पाठ्यक्रम: कम्प्यूटरीकृत फैशन डिजाइन, विशेष सिलाई मशीन संचालन, पुरुषों के परिधान, महिलाओं के परिधान, हैंडवर्क और परिधान कैड जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को व्यापक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • प्रायोगिक प्रशिक्षण: छात्रों को आधुनिक उपकरणों और तकनीकों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा।
  • रोजगार के अवसर: इन पाठ्यक्रमों के पूरा होने पर, छात्रों को सूरत के कपड़ा उद्योग में बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।

मंत्रा और कौशल द स्किल यूनिवर्सिटी के बीच समझौता

मंत्रा ने इन कौशल विकास पाठ्यक्रमों के लिए कौशल द स्किल यूनिवर्सिटी, गांधीनगर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते के तहत दोनों संस्थान मिलकर सूरत के युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करेंगे।

मंत्रा के निदेशक डॉ. हितेश एस. जरीवाला ने कहा कि, "यह केंद्र सूरत के कपड़ा उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। हम स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और सूरत को भारत का फैशन हब बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

Tags: Surat PNN