सूरत : 01 सितंबर से 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल बंद

मजदूर यूनियन ने सभी कपड़ा बाजारों के मजदूर प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर नए नियम के बारे में जानकारी दी

सूरत : 01 सितंबर से 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल बंद

बुधवार को सहारा दरवाजा स्थित ग्लोबल टेक्सटाइल मार्केट में सूरत जिला टेक्सटाइल मार्केटिंग ट्रांसपोर्ट लेबर यूनियन की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। बैठक में 01 सितंबर से 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल नहीं उठाने के नियम के अमल को लेकर चर्चा की गई। गौरतलब हो की मजदूर यूनियन पिछले एक वर्ष से निरंतर पार्सल के वजन पर सीमा निर्धारित करने की मांग करता रहा हैं जिसको लेकर मजदूर यूनियन, फोस्टा तथा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के बीच कई बार बैठके व पत्राचार भी हुआ तत्पश्चात कुछ दिनों पहले ही मजदूर यूनियन, फोस्टा तथा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने सर्वसहमति से 01 सितंबर से 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल बंद करने का निर्णय लिया था। इस नियम का अमल करने के लिए फोस्टा ने सभी कपड़ा मार्केट प्रबंधन व एसोसिएशन को परिपत्र भी जारी किया हैं।

मजदूर यूनियन के प्रवक्ता शान खान ने बताया की जो व्यापारी या ट्रांसपोर्टर मनमानी करेगे और मजदूरों से जबरन 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल उठवाएंगे उनके खिलाफ यूनियन ने कानूनी कार्यवाही करने की भी तैयारी बना ली हैं। क्यों की अंतरराष्ट्रीय आदर्श श्रम मानक तथा मानवाधिकार अधिनियम कहता हैं की सक्षम व्यस्क व्यक्ति का 50 किलोग्राम से अधिक वजन उठाना उसके स्वास्थ पर विपरीत प्रभाव डालता हैं अतः मजदूरों पर दबाव बनाकर 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल उठाने के लिए विवश करने वालो के खिलाफ कारखाना अधिनियम की धारा-34 तथा गुजरात दुकान एवं स्थापना अधिनियम की धारा-11 के उलंघन की कार्यवाही की जाएगी।

मजदूर यूनियन के अध्यक्ष उमाशंकर मिश्रा व महासचिव देव प्रकाश पांडे ने बताया की अधिकतम 65 किलोग्राम वजन सीमा नियम का अमल कराने के लिए यूनियन पूरी तरह से सजग व तत्पर हैं 01 सितंबर से मजदूर 65 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पार्सल नहीं उठाएंगे।

इस अवसर पर उमाशंकर मिश्रा, शान खान, देव प्रकाश पांडे, किन्नी शुक्ला, बबलू पांडे, राहुल पांडे, संतोष मिश्रा पप्पू, हनुमान प्रसाद शुक्ला, धरणीधर पांडे, डब्बू शुक्ला, पवन तिवारी, पवन पांडेय, रामेश्वर तिवारी, संतोष ओझा, महेश शुक्ला, विश्वनाथ पांडे, अंकित मिश्रा, परशुराम शुक्ला, रिंकू दुबे समेत बड़ी संख्या में मजदूर यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित रहे थे।

Tags: Surat