गुजरात  : अभी भी 72 घंटे का अलर्ट, 17000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

गुजरात  : अभी भी 72 घंटे का अलर्ट, 17000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

गुजरात में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण राज्य के कई जिलों और शहरों में बाढ़ और जलभराव की स्थिति देखी जा रही है। इसके अलावा राज्य में बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में 15 लोगों की जान भी चली गई है, जबकि 17000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य के कई जिलों में मेघराजा की तबाही के बावजूद मौसम विभाग ने 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार को सौराष्ट्र-कच्छ जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गिरने की भी संभावना है, जिसके कारण मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने अगले 72 घंटों तक गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई है। गुजरात के आसपास बारिश के तीन सिस्टम सक्रिय हो गए हैं। गच रोज अरब सागर में गहरा दबाव डीसा से 90 किमी दूर था, हालाँकि यह पाटन से 10 किमी और डीसा से 50 किमी दूर तक पहुंच गया है। यह गहरा दबाव 29 अगस्त तक पूर्वोत्तर अरब सागर यानी कच्छ की खाड़ी की ओर बढ़ेगा, जिसके कारण सौराष्ट्र-कच्छ जिले में भारी वर्षा हो सकती है।

अहमदाबाद को राहत मिलने की संभावना

अहमदाबाद शहर में भी पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगहों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है, वहीं कई अंडरपास भी बंद कर दिए गए हैं। पिछले तीन दिनों से शहर में सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए हैं, जिससे तापमान लगातार गिर रहा है। हालांकि पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को अहमदाबाद में बारिश के मामले में राहत मिलने की संभावना है।

इन इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, वडोदरा, आनंद, खेड़ा, पंचमहाल, महिसागर, अरवल्ली, साबरकांठा, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, भरूच, कच्छ में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात के अधिकांश जिलों में भी गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि पाटन, बनासकांठा, दाहोद, नर्मदा, छोटा उदेपुर, सूरत, तापी, डांग, नवसारी, वलसाड, दमन और दादरा एवं नगर हवेली में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

जामनगर में पानी भर जाने से हेलीकॉप्टर से बचाए गए लोग

 अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट समेत गुजरात के कई जिलों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश से वडोदरा में हालात खराब हो गए हैं। विश्वामित्री नदी में आई बाढ़ से लोगों में हाहाकार मच गया है। जामनगर भी बाढ़ के कारण जलमग्न हो गया है। जामनगर में अपस्ट्रीम में भी भारी बारिश के कारण  रंगमती बांध के पांच गेट चार फीट तक खोल दिए गए। जिसके कारण रंगमती नदी ने भी रौद्र रूप धारण कर लिया। भारी बारिश के 
कारण लालपुर तालुक में 11 लोग पानी के बहाव के बीच फंस गए। हालांकि प्रशासन ने सतर्कता दिखाई और सभी लोगों को हेलिकॉप्टर से बचा लिया गया।