सूरत : सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षा में छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन

 इग्नाइट एकेडमी के सीएस भाटिया और जैन के मार्गदर्शन में 78 छात्रों ने उत्तीर्ण की परीक्षा

सूरत : सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षा में छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन

सूरत। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) द्वारा आयोजित जून 2024 की सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल लेवल परीक्षा के परिणाम 25 अगस्त को घोषित किए गए। सूरत के छात्रों ने इस परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपने शहर का नाम रोशन किया है। 

सीए सीएस स्नेह भाटिया और सीएस भूपेन्द्र जैन के मार्गदर्शन में, इग्नाइट एकेडमी के 18 छात्रों ने सीएस प्रोफेशनल परीक्षा और 60 छात्रों ने सीएस कार्यकारी परीक्षा उत्तीर्ण की है। विशेष रूप से, इग्नाइट एकेडमी के एक छात्र ने सीएस प्रोफेशनल परीक्षा में सिटी लेवल पर रैंक हासिल की है। सुश्री प्रिया कांकरिया ने सूरत में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए सीएस प्रोफेशनल (पुराना पाठ्यक्रम) परीक्षा उत्तीर्ण की है।

सीएस स्नेह भाटिया ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी सेक्रेटरी कोर्स के बारे में कंपनी सेक्रेटरी कोर्स एक पेशेवर डिग्री प्रोग्राम है जो आईसीएसआई द्वारा संचालित किया जाता है। यह कोर्स कॉर्पोरेट कानूनों और नियमों से संबंधित व्यापक ज्ञान प्रदान करता है। छात्र 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी स्ट्रीम (वाणिज्य/विज्ञान/कला) से इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

सीएस परीक्षा तीन स्तरों पर आयोजित की जाती है - सीएस प्रवेश परीक्षा (सीएसईईटी), सीएस कार्यकारी और सीएस प्रोफेशनल (अंतिम स्तर)। एक मेहनती छात्र 12वीं के बाद 2.5 साल में और ग्रेजुएशन के बाद 2 साल में इन तीनों स्तरों को पूरा कर सकता है।

बढ़ती लोकप्रियता बढ़ते कॉर्पोरेट कल्चर के कारण कंपनी सेक्रेटरी का करियर काफी आकर्षक बन गया है। इसीलिए छात्र इस पेशेवर डिग्री प्रोग्राम में काफी रुचि दिखा रहे हैं।

आगामी परीक्षाएं सीएस एक्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल के लिए अगली परीक्षाएं जून 2025 और दिसंबर 2025 में आयोजित होने वाली हैं।आईसीएसआई ने कॉर्पोरेट कानूनों और सरकारी नियमों में हुए बदलावों को ध्यान में रखते हुए सभी तीन स्तरों के लिए 2022-23 में एक नया पाठ्यक्रम लॉन्च किया है।

Tags: Surat