सूरत : उकाई बांध से तापी में छोड़ा  1.25 लाख क्यूसेक पानी, निचले इलाकों पर निगरानी

उकाई बांध का जलस्तर 335 फिट, खतरे का स्तर 345 फिट 

सूरत : उकाई बांध से तापी में छोड़ा  1.25 लाख क्यूसेक पानी, निचले इलाकों पर निगरानी

सूरत शहर जिले के अलावा महाराष्ट्र में पिछले तीन चार दिनों से हो रही बारिश के कारण उकाई बांध में उपरी क्षेत्र से पानी की आय में लगातार वृध्दि देखी गई। उकाई बांध का स्तर 335 फिट को बनाए रखने के लिए सिंचाई विभाग ने उकाई बांध से तापी नदी में शनिवार दोपहर बाद से चरणबध्द रुप से 1.25 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया गया है। 

इस संबंध में आपदा विभाग ने सूरत महानगर पालिका और कलेक्टर कार्यालय को सूरत के बाढ़ग्रस्त इलाकों पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। फ्लड सेल सूरत द्वारा दोपहर दो बजे 75 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया था, लेकिन ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के कारण शाम चार बजे तापी नदी में एक लाख 25 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। शाम 6 बजे उकाई बांध से 1.23 लाख क्युसेक पानी छोडा गया। 

बारिश की इस सिझन में पहली बार उकाई बांध से तापी नदी में एक लाख से अधिक क्युसेक पानी छोडने का निर्णय लिया है। उकाई बांध का खतरे का स्तर 345 फिट है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में तापी नदी के केचमेन्ट क्षेत्र में हो रही बरसात को ध्यान में रखते हुए सिंचाई विभाग ने उकाई बांध में जितनी आय हो रही है उतना पानी तापी नदी में छोडने का निर्णय लिया है। 

उकाई बांध से फिलहाल सवा लाख क्युसेक पानी छोडा जा रहा है। सूरत शहर में तापी नदी की वहन क्षमता ढाई लाख क्युसेक की है। उससे अधिक पानी छोडने पर तापी नदी के फ्लडगेट को बंद करने की नौबत आती है। फिलहाल चिंता का कोई कारण नही है। तापी नदी दोनो किनारों पर लबालब बह रही है। 

Tags: Surat