वडोदरा : आठ इंच बारिश, 100 से अधिक घरों में पानी घुसा

प्रशासन ने जारी किया आपातकालीन नंबर, राहत और बचाव कार्य शुरू

वडोदरा :  आठ इंच बारिश, 100 से अधिक घरों में पानी घुसा

वडोदरा, 24 जुलाई (हि.स.)। वडोदरा में लगातार बारिश से सर्वत्र जल-जमाव और ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है। बुधवार सुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है। दोपहर तक यहां 8 इंच से अधिक बारिश से निचले क्षेत्रों में पानी जमा होने से 100 से अधिक घरों में पानी घुस गया है। प्रशासन की ओर से आपातकालीन नंबर जारी कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। महानगर पालिका आयुक्त दिलीप राणा समेत अधिकारी कंट्रोल रूम से हालात पर निगरानी रखे हुए हैं।

मौसम विभाग ने मध्य गुजरात में 5 दिन की भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, लेकिन मध्य गुजरात के क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य में भारी बारिश हो रही थी। बुधवार सुबह से वडोदरा में भी मौसम ने करवट लिया और बारिश का दौर शुरू हो गया। सुबह 8 बजे से दिन के 4 बजे तक 8 इंच से अधिक बारिश हुई है। बारिश के कारण कारेलीबाग, फतेगंज, सयाजीगंज, रावपुरा, मांडवी न्याय मंदिर, वाघोडिया रोड, आजवा रोड, मांजलपुर, वडसर, तरसाली, कलाली, गोत्री, गोरवा, सुभानपुरा समेत अन्य क्षेत्रों में घुटने तक पानी भर गया। रावपुरा मच्छी पीठ में पानी भरने के बाद पुलिस ने यहां बेरिकेटिंग कर लोगों की आवाजाही बंद की है। वडोदरा के कलक्टर बिजल शाह ने बताया कि जिले में भारी बारिश के बाद प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। जिले की सभी तहसीलों के लिए नियुक्त किए गए लाइजन अधिकारियों को तहसीलों में जाकर रिपोर्ट करने को कहा गया है। जिले के सभी अधिकारियों और पटावारियों को मुख्य केन्द्र पर हाजिर होकर सावधानी बरतने और जरूरी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। बारिश के कारण गिरे पेड़ों को शीघ्र हटाने, जल निकासी की तत्काल व्यवस्था करने समेत अन्य सभी जरूरी उपाय करने का आदेश दिया गया है।

घरों में घुसा पानी

वडोदरा के निचले क्षेत्रों के घरों में पानी भरने से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। नवायार्ड क्षेत्र में घरों में पानी घुसने से लोगों के घर का सामान भीग गया। वडोदरा के सयाजीगंज क्षेत्र का गरनाला बंद होने के कारण गोतरी जाने का रास्ता बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पादरा तहसील में 6.5 इंच, करजण में 3 इंच और शिनोर में 4.5 इंच बारिश हुई है। बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है। इसमें विश्वामित्री नदी का जलस्तर 15.6 फीट, आजवा डेम का जलस्तर 208 फीट पहुंच गया है। विश्वामित्री नदी का अधिकतम जलस्तर 23 फीट और आजवा डेम का अधिकतम जलस्तर 217 फीट है।

ट्रेनों के परिचालन पर असर

इधर, बारिश के कारण ट्रेनों पर भी असर हुआ है। दो ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है तो 10 ट्रेन देरी से चल रही है। वडोदरा डिवीजन की गोथांगम और सयान के बीच ब्रिज नंबर 471 गर्डर बॉटम तक पानी भरने के कारण सेक्शन पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है। 09082 भरुच-सूरत मेमु रद्द कर दिया गया है। 09080 वडोदरा-भरुच मेमु को पालेज तक ले जाकर स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य 10 ट्रेने देरी से चल रही हैं।