भोपाल : जिओ और एयरटेल को छोड़ बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे मोबाइल फोन ग्राहक

देश की सबसे बड़ी सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की एक बार फिर घर वापसी होने लगी

भोपाल : जिओ और एयरटेल को छोड़ बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे मोबाइल फोन ग्राहक

भोपाल, 19 जुलाई (हि.स.)।देश की सबसे बड़ी सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की एक बार फिर घर वापसी होने लगी है, क्‍योंकि देश की तीन निजी टेलिकॉम कंपनियों जियो, वोडाफोन-आईडिया और भारती एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्‍लानों को काफी महंगा कर दिया है। जिसके बाद से इन तीनों कंपनियों के ग्राहक एक बार फिर बीएसएनल की ओर रुख करने लगे हैं।

इसी माह जुलाई में भोपाल के क्षेत्रीय कार्यालय बीएसएनएल में एक लाख से अधिक ग्राहक जियो, वोडाफोन-आईडिया और भारती एयरटेल को छोड़कर बीएसएनएल में पोर्ट कराने आए हैं, जबकि 27 हजार से अधिक ग्राहकों ने बीएसएनएल की सिम में पोर्ट करा लिया है। इतना ही नहीं बीएसएनएल लगातार ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई शानदार ऑफर्स दे रही है।

बीएसएनएल के पास एक महीने से लेकर पूरे एक साल तक के कई टैरिफ प्लान मौजूद हैं, जिन पर शानदार ऑफर मिल रहा है। इन सभी रिचार्ज प्लान की कीमत वोडाफोन-आईडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के प्लान से सस्ता है। यह बड़ी वजह है कि ग्राहकों ने बीएसएनएल की ओर रुख किया है। भोपाल के सभी बीएसएनएल कार्यालयों में इस समय भारी भीड़ देखी जा रही है।

वैसे भी सरकारी कंपनी बीएसएनएल आज भी सबसे सस्‍ते रिचार्ज प्लान उपलब्ध करा रही है। जिनकी कीमत जियो और एयरटेल के मकुाबले करीब आधी है, हालांकि बीएसएनएल के पास मौजूदा समय में 4G सर्विस मौजूद है, जबकि जियो और एयरटेल के पास 5G सर्विस है, लेकिन ग्राहकों के अब इन कंपनियों के प्‍लान काफी महंगे लगने लगे हैं यही कारण कि लोग अब बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं।

पोर्ट करने का आसान तरीका

एयरटेल और जिओ की सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कराने के लिए सबसे पहले आपको 1900 पर एक एसएमएस भेजकर मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए अनुरोध भेजना होगा। इसके लिए आपको अपने एसएमएस बॉक्स में ‘पोर्ट लिखकर एक स्पेस के बाद अपना मोबाइल नंबर लिखकर भेजना। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए बीएसएनएल के ग्राहक सहायता केंद्र पर जाना पड़ेगा, यहां आपसे आधार कार्ड, फोटो, बायोमैट्रिक सहित जरूरी दस्तावेज जमा करना होगा। इसके बाद आपको बीएसएनएल की ओर से एक नई सिम दे दी जाएगी। इसके बाद उस सिम पर एक यूनिक कोड भेजा जाएगा, जिसकी मदद से आप अपने नई सिम को एक्टिवेट कर सकेंगे।

जल्‍द शुरू होगी बीएसएनएल की 5G सर्विस

बीएसएनएल अधिकारियों की मानें तो बीएसएनएल टाटा के साथ साझेदारी की है। जिसकी मदद से 4G सेवाओं से 5G सर्विस देने पर विचार कर रही है।

Tags: