सूरत : दक्षिण गुजरात चैंबर ने तापी और भरूच में 73एए भूमि पर सौर परियोजनाओं की मांग की

एसजीसीसीआई के पदाधिकारियों ने बारडोली सांसद प्रभु वसावा से चर्चा कर अनुमति मांगी

सूरत : दक्षिण गुजरात चैंबर ने तापी और भरूच में 73एए भूमि पर सौर परियोजनाओं की मांग की

 दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) ने बुधवार को बारडोली सांसद प्रभुभाई वसावा से मुलाकात की और तापी और भरूच जिलों के गांवों में 73एए भूमि पर सौर परियोजनाओं की स्थापना की अनुमति मांगी।

चैंबर अध्यक्ष विजय मेवावाला ने सांसद को बताया कि दक्षिण गुजरात में जमीन बहुत महंगी है, इसलिए 73एए भूमि, जहां खेती नहीं होती है, का उपयोग सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे न केवल किसानों को अतिरिक्त आय होगी, बल्कि यह क्षेत्र में बिजली उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

चैंबर ने गुजरात सरकार से तापी जिले के व्यारा और वालोड तालुका को औद्योगिक नीति के तहत श्रेणी एक में शामिल करने का भी अनुरोध किया। वर्तमान में, इन तालुकाओं को श्रेणी तीन में रखा गया है, जिससे उद्योगों को सब्सिडी और अन्य लाभों का लाभ नहीं मिल पाता है।

इसके अलावा, चैंबर ने 'सहकारी समृद्धि' अभियान को बढ़ावा देने के लिए सहकारी समितियों के साथ मिलकर काम करने की अपनी योजना साझा की। इस अभियान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारिता को मजबूत करना और किसानों और ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाना है।

‍B17072024-27

सांसद प्रभुभाई वसावा ने चैंबर की मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की और उन्हें अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि वह तापी और भरूच में 73एए भूमि पर सौर परियोजनाओं के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के साथ बात करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह व्यारा और वालोड तालुका को औद्योगिक नीति के तहत श्रेणी एक में शामिल करने के लिए प्रयास करेंगे।

मुख्य बिंदु:

  • दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) ने तापी और भरूच जिलों के गांवों में 73एए भूमि पर सौर परियोजनाओं की स्थापना की अनुमति मांगी है।
  • चैंबर ने गुजरात सरकार से तापी जिले के व्यारा और वालोड तालुका को औद्योगिक नीति के तहत श्रेणी एक में शामिल करने का भी अनुरोध किया है।
  • चैंबर ने 'सहकारी समृद्धि' अभियान को बढ़ावा देने के लिए सहकारी समितियों के साथ मिलकर काम करने की अपनी योजना साझा की।
  • सांसद प्रभुभाई वसावा ने चैंबर की मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की और उन्हें अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया।
Tags: Surat SGCCI